दलित बच्चों की हत्या ‘स्वच्छ भारत अभियान’ पर कलंक

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में उनकी सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान के लिए न्यूयॉर्क में बिल गेट्स द्वारा ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ से सम्मानित किया जा रहा था, उसी समय एमपी के शिवपुरी जिले के भावखेड़ी में ग्राम पंचायत भवन के पास शौच करने के कारण दो दलित बच्चों को उच्च जाति के पुरुषों ने मौत के घाट उतार दिया गया था । स्वाभाविक रूप से, यह ‘स्वच्छ भारत अभियान’ नाम के स्वच्छता अभियान पर एक धब्बा है।

न्यूयॉर्क में बिल गेट्स ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से पीएम मोदी को पुरस्कार प्रदान किया। स्वच्छ भारत अभियान, या स्वच्छ भारत मिशन जो उन कुछ महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक था, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी ने दो अक्टूबर 2014 को अपने पहले कार्यकाल में शुरू किया था। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि ‘‘महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के वर्ष में पुरस्कार मिलना व्यक्तिगत रूप से है मेरे लिए महत्वपूर्ण है। जब 130 करोड़ लोग प्रतिज्ञा लेते हैं, तो किसी भी चुनौती को दूर किया जा सकता है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने देशवासियों के साथ सम्मान सांझा किया और उन भारतीयों को पुरस्कार समर्पित किया, जिन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को ‘‘लोगों के आंदोलन’’ में बदल दिया।

मोदी ने कहा, ‘‘इस तरह के अभियान को पूर्व में किसी अन्य देश में देखा या सुना नहीं गया था। यह हमारी सरकार द्वारा शुरू किया गया है, लेकिन लोगों ने इसे नियंत्रित कर लिया है।’’ यह कहते हुए कि अभियान की सफलता को संख्याओं में नहीं मापा जा सकता है, प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब लोगों और भारत की महिलाओं को इससे सबसे अधिक फायदा हुआ है। ‘‘शौचालय की कमी के कारण कई लड़कियों को स्कूल छोडऩा पड़ा। हमारी बेटियां पढ़ाई करना चाहती हैं, लेकिन शौचालय की कमी के कारण, उन्हें अपनी शिक्षा को बीच में ही छोडऩा पड़ा और घर पर बैठना पड़ा’’ पीएम मोदी ने कहा।

मोदी ने कहा कि उन्हें बताया गया कि बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने भी रिपोर्ट दी थी कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता में सुधार हुआ था, इससे बच्चों में दिल की समस्याओं में कमी आई और महिलाओं में बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में सुधार हुआ। प्रधानमंत्री ने कहा कि गांधी जी कहते थे कि एक गाँव एक मॉडल बन सकता है जब वह पूरी तरह से स्वच्छ हो। आज हम पूरे देश को एक मॉडल बनाने की ओर अग्रसर हैं प्रधानमंत्री ने कहा। ‘‘अभियान ने न केवल करोड़ों भारतीयों के जीवन में सुधार किया है, बल्कि इसने संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है’’ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा।

हालाँकि, पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए न्यूयॉर्क में ग्लोबल गोलकीपर का अवार्ड मिलने के कुछ ही घंटे बाद, एमपी के शिवपुरी जिले के भदखेड़ी में ग्राम पंचायत भवन के पास शौच करने के लिए दो दलित बच्चों को सवर्णों ने मार डाला। इस मामले में मुख्य आरोपी हाकिम यादव और उसके भाई रामेश्वर यादव को गिरफ्तार किया गया है, सिरसोद पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर आरएस धाकड़ ने बताया। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने बच्चों पर उस समय हमला किया जब बाद वे करीब 6.30 बजे पंचायत भवन के सामने एक सडक़ पर शौच कर रहे थे, पुलिस ने मृतक के माता-पिता द्वारा दर्ज शिकायत के हवाले से कहा। पुलिस ने कहा कि दोनों बच्चों -12 साल की रोशनी बाल्मीकि और अविनाश बाल्मीकि को गंभीर चोटें आईं और उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

यह रिकॉर्ड में है कि इस गांव को पिछले साल अप्रैल में खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया था, लेकिन बच्चों के परिवार के पास अभी भी घर में शौचालय नहीं है। दोहरे हत्याकांड ने स्वच्छ भारत पहल के क्रियान्वयन में कमी को उजागर किया है,

एक मजदूर मनोज, जिसकी सबसे छोटी बहन और इकलौते बेटे का भीषण अंत हुआ, ने आरोप लगाया है कि पंचायत ने उसके लिए शौचालय के साथ एक घर मंजूर किया था, लेकिन आरोपी के एक प्रभावशाली रिश्तेदार ने काम में बाधा डाली। मनोज के मामले को खारिज नहीं किया जा सकता है अनगिनत अन्य लोगों भी इसी तरह के परिणाम भुगत रहे होंगे।

रिकॉर्ड के लिए, देश भर में लगभग 11 करोड़ शौचालय मेगा स्वच्छता मिशन के तहत बनाए गए हैं, जिसे 2 अक्टूबर 2014 को धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था। गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर 2019 को देश को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया था। राष्ट्रपिता स्वच्छता के पक्षधर और जातिवाद और छुआछूत के खिलाफ धर्मयुद्ध करने वाले थे।

इस बीच, बच्चों की हत्या को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण‘‘ करार देते हुए, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने मध्य प्रदेश में लगातार भाजपा और कांग्रेस की सरकारों को ‘‘उचित शौचालय की सुविधा प्रदान करने में विफल‘‘ रहने के लिए नारेबाजी की। ‘‘लाखों दलितों, पिछड़ों और धार्मिक अल्पसंख्यकों को सरकारी सुविधाओं से वंचित रखने के अलावा, उन्हें सभी प्रकार के दुर्भावनापूर्ण अत्याचारों का शिकार भी बनाया गया है और ऐसी स्थिति में मध्य प्रदेश के शिवपुरी में दो दलित बच्चों की नृशंस हिंसा सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है’’ उन्होंने में एक ट्वीट में कहा।

एक अन्य ट्वीट में, मायावती ने कहा, ‘‘कांग्रेस और भाजपा सरकारों को यह बताना चाहिए कि गरीब दलितों और पिछड़े समुदायों के घरों में उचित शौचालय की सुविधा क्यों नहीं दी गई है? अगर यह सच्चाई बहुत कड़वी है, तो खुले में शौच करने वालों दलितों को मारने वालों को फांसी दी जानी चाहिए।