त्योहारी सीजन में पनप रहा है मिलावटी खोवा का कारोबार

दीपावली के पर्व के अवसर पर मिठाईयों की बिक्री जमकर होती है। ऐसे में मिठाई विक्रेता मौके का फायदा उठाकर मिलावटी खोवे का जमकर प्रयोग करते है।

दिल्ली एनसीआर में इन दिनों खोवा मंड़ी लेकर नामी –गिरामी दुकानों पर मिलावटी खोवा की जमकर बिक्री हो रही है। सामाजिक कार्यकर्ता रामदेव शर्मा ने बताया ने बताया कि, मिलावटी खोवा के व्यापार में मिठाई विक्रेता से लेकर संबंधित विभाग के आला अफसर शामिल है। और पुलिस भी अन्जान बनी हुई है। जिसके कारण दिल्ली –एनसीआर में मिलावटी खोवा का कारोबार जमकर फल-फूल रहा है।

जानकारों का कहना है कि मिलावटी खोवा स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। फिर भी शासन-प्रशासन चुप है। कार्रवाई के तौर पर कुछ नहीं कर रही है। दिल्ली के चांदनी चौक, लाजपत नगर और ईस्ट दिल्ली से लेकर साउथ दिल्ली तक कुछेक दुकानों को छोड़कर ज्यादा दुकानों में मिलावटी खोवा की मिठाईयां धड़ल्लें से बेंची जा रही है।

बतातें चलें कि, हर साल मिलावटी खोवा के नाम पर दुकानदारों और गोदामों पर छापे मारी के डर से कम ही मिलावटी खोवा बाजारों में आता था। लेकिन कोरोना काल के चलते छापेमारी न के बराबर होने से इस बार तो मिलावटी खोवा का कारोबार खूब पनप रहा है।