तो कोरोना के नए स्ट्रेन पर कारगर साबित नहीं हो रहा टीकाकरण!

देश और दुनिया में कोरोना टीकाकरण के बावजूद संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं। महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान के बीच बिहार की राजधानी पटना में चौंकाने वाली खबर आई है। यहां वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके 187 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
इन मामलों के सामने आने के बाद टीका लगवाने वालों से सावधानी बरतने को कहा गया है। इसके साथ ही ज़रूरी कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की ताकीद की गई है। पटना के जिन 187 स्वास्थ्यकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उन्होंने टीकाकरण के पहले चरण में पहली खुराक ली थी और इसके करीब एक महीने बाद इन्हें टीके की दूसरी खुराक लगाई गई थी। नियमानुसार टीकाकरण करवाने के बाद भी इन स्वास्थ्यकर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ जाने से स्वास्थ्य विभाग के साथ टीकाकरण अभियान को चोंट में डाल दिया है। इससे अंदाज़ा लगाया जा रहा कि कहीं नए स्ट्रेन के आगे टीका अप्रभावी साबित तो नहीं हो रहा।
देशभर में तेज़ी से बढ़ते मामलों के बीच, पटना मेडिकल कॉलेज के साथ नालंदा मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल के तीन डॉक्टरों और दो नर्सों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले भी नालंदा मेडिकल कॉलेज के दो छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके अलावा जिला स्वास्थ्य समिति की एक महिला कर्मचारी भी पॉजिटिव पाई गई है। ये सभी लोग कोरोना की ज़रूरी गैप के बाद कोरोना टीके की दोनों खुराक ले चुके थे।