तेलंगना के घोषणा पत्र में किसानों पर ख़ास फोकस करेगी कांग्रेस, राहुल गांधी ने कहा

कांग्रेस तेलंगना विधानसभा चुनाव में किसानों से जुड़े मुद्दों पर खास जोर देगी। पार्टी के नेता और भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी ने यह बात यात्रा के तेलंगना पहुंचने पर कही। उन्होंने तीन दिन के दिवाली अवकाश के बाद यात्रा फिर शुरू होने पर उसमें शामिल होने के बाद यह बात कही।

गांधी ने कहा कि तेलंगना विधानसभा के अगले साल होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में कृषि संबंधित मुद्दों पर फोकस रहेगा। उन्होंने कहा कि पार्टी सभी तजुर्बेकार लोगों से बात करके इसे तैयार करेगी। राहुल गांधी ने इसके अलावा राज्य के विभिन्न हिस्सों से आये किसानों और किसान प्रतिनिधियों से बातचीत भी की।

राहुल गांधी ने उन विधवाओं से भी मुलाकात की जो एक महिला किसान के रूप में जीवन यापन करने के लिए संघर्ष कर रही हैं। वर्ष 2020 की खरीफ की फसल से तेलंगाना में कोई फसल बीमा योजना नहीं है और न ही इसने आपदा पर वर्ष 2005 के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (एनडीएमए) कानून के तहत कोई मुआवजा दिया।

कांग्रेस नेता ने कहा इससे लाखों किसान फसल बर्बाद होने के बावजूद मुआवजे से वंचित हो गये। तेलंगाना सरकार की बहु प्रचारित ‘रायथु बंधु’ निवेश समर्थन योजना किसानों के लिए है, लेकिन इससे जोतदारों और बटाईदार किसानों को कोई फायदा नहीं हुआ।

राहुल गांधी ने भरोसा दिलाया कि बटाईदार किसान और भूमि जोतने वालों को निश्चित रूप से पंजीकृत करके सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाएगा जिसमें बैंक से कर्ज, प्रत्यक्ष आय हस्तांतरण और फसल बीमा शामिल है। तेलंगाना में ‘धरणी’ योजना को लेकर किसानों के विरोध का संज्ञान लेते हुए कहा कि यह एक अपराध है कि भूमि रिकॉर्ड के आधुनिकीकरण के लिए लाई गई योजना हजारों दलितों, जनजातियों और अन्य पिछड़ी जाति के लोगों को उनकी खुद की भूमि से वंचित कर रही है।

राहुल की यात्रा तेलंगाना के नारायणपेट जिले के मकथल से गुरुवार को फिर शुरू हुई। राहुल के साथ कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी, सांसद उत्तम कुमार रेड्डी, कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता भट्टी विक्रमार्क और कई अन्य पार्टी नेता शामिल हुए।