तुर्की में 7.0 तीव्रता का भीषण भूकंप, भरभराकर गिरीं बहुमंजिला इमारतें

तुर्की और ग्रीस में शुक्रवार को आए 7 की तीव्रता वाले भीषण भूकंप से भारी तबाही हुई है। रिक्टर स्केल पर 7 की  तीव्रता वाले भूकंप से तुर्की के इजमिर शहर की कम से कम 20 बहुमंजिला इमारतें ढह गईं। बताया जा रहा है कि मलबे में कई लोगों के दबे होने का भी आशंका है। हालांकि अभी विस्तृत जानकारी का इंतज़ार है। मामले पर कई मंत्रियों ने ट्वीट किए हैं।
तुर्की के मंत्री सुलेमान सोयलू ने बताया कि इस भूकंप के कारण बोर्नोवा और बेराकली शहर में भी इमारतों को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई टीमें अगल-अलग शहरों में काम कर रही हैं। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के नोन कार्लोवसियन शहर के उत्तर-पूर्व में 14 किलोमीटर की दूरी पर था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके तेज झटके महसूस किए गए हैं। इससे बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कई लोगों के इमारतों में दबे होने की आशंका जताई गई है। हालांकि किसी के भी मारे जाने की सूचना नहीं है।
भूकंप के बाद तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने ट्वीट कर लिखा कि गेट वेल सून इजमिर। हम सभी संसाधनों के साथ भूकंप प्रभावित अपने नागरिकों के साथ खड़े हैं। हमने अपने सभी संबंधित एजेंसियों और मंत्रियों के साथ प्रभावित क्षेत्र में बचाव अभियान शुरू कर दिया है।