तीन तलाक बिल लोक सभा में पेश

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस बिल का कड़ा विरोध किया

इंस्टेंट तीन तलाक बिल ”मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक २०१९” गुरूवार को विपक्ष के शोर के बीच लोक सभा में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पेश किया। इस समय इस पर सदस्य अपना पक्ष रख रहे हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस बिल के वर्तमान स्वरुप का कड़ा विरोध किया है।
नयी लोकसभा के गठन के बाद मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह पहला बिल है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद संसद में तीन तलाक बिल पेश करेंगे. सरकार के पिछले कार्यकाल में भी तीन तलाक पर बिल लाया गया था लेकिन यह राज्यसभा से पास नहीं हो पाया था। कांग्रेस की तरफ से शशी थरूर ने कुछ मुद्दों के आधार पर
बिल के वर्तमान प्रावधानों का विरोध किया। कुछ और सदस्यों जिनमें ओवैसी भी शामिल हैं इस बिल का विरोध किया।
सरकार के बिल को समर्थन भी मिल रहा है और इसका विरोध भी हो रहा है।  एनडीए की सहयोगी जेडीयू तक इसके विरोध में हैं। पिछले साल दिसंबर में यह बिल लोकसभा में पास हो गया था। पत्नी को इंस्टेंट तीन तलाक देने वाले मुस्लिम शख्स को तीन साल सजा का प्रावधान इस बिल में है। लेकिन राज्यसभा में संख्याबल कम होने के कारण बिल पास नहीं हो पाया। विपक्षी पार्टियों की मांग थी कि इसे पुनरीक्षण के लिए संसद की सिलेक्ट कमिटी को भेजा जाए। लेकिन सरकार ने यह मांग खारिज कर दी.
जब यह बिल पिछली बार आया था तो भी ज्यादातर विपक्षी पार्टियां पति को जेल भेजने जैसे सख्त प्रावधान के खिलाफ थीं। उनका तर्क था कि एक घरेलू मामले में सजा के प्रावधान को पेश नहीं किया जा सकता और यह बिल मुसलमानों को पीड़ित करने वाला होगा। वहीं सरकार का कहना है कि इस बिल से मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार रुकेगा और उन्हें समान अधिकार मिलेगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले हफ्ते कहा, ”प्रस्तावित कानून लिंग समानता पर आधारित है और यह मोदी सरकार के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धांत का हिस्सा है।”