तिवरे डैम ठेकेदार शिवसेना नेता के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग

नेता प्रतिपक्ष वाडेट्टीवार ने गिरीश महाजन से इस्तीफा मांगा। कहा राज्य सरकार के खिलाफ 302 के अंतर्गत आपराधिक मामला दर्ज किया जाय।

महाराष्ट्र के चिपलूण में टूटे तिवरे डैम को लेकर विरोधी पक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने चिपलूण के शिवसेना विधायक सदानंद चव्हाण पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि तीवरे बांध के कांट्रेक्टर चव्हाण थे इसलिए इस दुर्घटना का जिम्मेदार उन्हें मानते हुए चव्हाण खिलाफ केस दर्ज किया जाए। वडेट्टीवार ने राज्य के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन से मांग की कि वह इस दुर्घटना की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दे।

वाडेट्टीवार ने सभी बांधों की स्ट्रक्चरल ऑडिट करने की मांग की है। उन्होंने बांध के टूटने से लोगों की मौत का जिम्मेदार सरकार को ठहराया है उन्होंने कहा कि सरकार के खिलाफ 302 के अंतर्गत मामला दर्ज किया जाना चाहिए। वाडेट्टीवार ने कहां की शिवसेना के विधायक सदानंद चव्हाण कि कंपनी ने बांध का निर्माण कार्य किया था इसलिए उनकी कंपनी के खिलाफ भी आपराधिक मामला दायर किया जाना चाहिए।
2 July मंगलवार की रात 9:30 बजे के करीब कोकण के रत्नागिरी जिले में मूसलाधार बारिश के चलते तिवरे बांध टूट गया। इससे आसपास के 7 गांव पानी में डूब गए और नजदीकी गांव के दर्जनों मकान बह गए। इस घटना में तकरीबन दो दर्जन लोग पानी में डूब गए जिनकी तलाश जारी है इनमें से 9 लोगों के शव बरामद हुए।
सन 2000 में बने तिवरे बांध का पानी का पानी 2 साल से रिस रहा था। स्थानीय निवासियों ने बांध में पड़े दरार के बारे में भी संबंधित महकमे से शिकायत की थी लेकिन समूचित कदम नहीं उठाया गया। जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन खुद इस बात को मान चुके हैं कि इस बाबत शिकायत की गई थी।
इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने इस मामले की जांच करने के लिए एसआईटी गठित करने का आदेश दिया है।
घटनास्थल पर स्थानीय निवासी, प्रशासन, पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें राहत व बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। पिछले 3 दिनों से महाराष्ट्र में लगातार बारिश के चलते काफी जन धन की हानि हुई है। मुंबई समेत महाराष्ट्र में 37 लोगों की जानें जा चुकी है और तकरीबन 75 लोग घायल हुए हैं।