तिरंगा फहरा और पौधरोपण करके रखी गई धन्नीपुर मस्जिद की नींव

उत्तर प्रदेश सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष जुफर फारूकी व अन्य सदस्यों ने गणतंत्र दिवस पर झंडा फहरा और पौधरोपण कर सांकेतिक रूप से धन्नीपुर मस्जिद का शिलान्यास किया। मिट्टी की जांच की रिपोर्ट आने के बाद शुरू होगा मस्जिद का निर्माण। यह मस्जिद अयोध्या में राम मंदिर से लगभग 25 किलोमीटर दूर नेशनल हाइवे 28 पर स्थित धन्नीपुर गांव में है। इस मस्जिद को इंसानियत की मिसाल के तौर पर तैयार किया जा रहा है।
इस मस्जिद का निर्माण इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की तरफ से किया जा रहा है। इसके लिए सोमवार को मिट्टी की जांच करने का काम शुरू हो गया। दोपहर बाद पहुंची गुंजन स्वायल कंपनी द्वारा निर्धारित पांच एकड़ में तीन स्थानों पर स्वायल टेस्टिंग के लिए जगह चिह्नित की गई है। इसमें एक स्थान से मिट्टी निकाली गई है साथ ही अन्य दो स्थानों से मिट्टी निकाली जाएगी। यह काम तीन दिन तक चलेगा। मस्जिद के साथ ही एक इंस्टीट्यूट और अस्पताल व सांस्कृतिक केंद्र भी बनाया जाएगा। जिसका नक़्शा पिछले दिनों जारी किया गया था।
गौरतलब है कि बाबरी मस्जिद और राममंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले से अयोध्या के धन्नीपुर के पांच एकड़ जमीन दी थी। इस जमीन पर इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की तरफ से मस्जिद सहित हॉस्पिटल व कल्चरल काम्पलेस की स्थापना की जानी है। इन सभी के निर्माण की तैयारी शुरू हो चुकी है। मिट्टी के परीक्षण की जिम्मेदारी गुंजन स्वायल कंपनी को दी गई है।