डोवल ने रूस यात्रा में दोनों देशों की आर्थिक साझेदारी पर गहन चर्चा की

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोवल ने अपने दौरे के दौरान गुरुवार रात रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव के साथ बैठक की जिसमें दोनों देशों की आर्थिक साझेदारी पर गहन चर्चा की गयी। रूस ने कहा है कि द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर-सरकारी आयोग की प्रणाली का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए।

रूस सरकार ने डोवल की यात्रा को लेकर जो बयान जारी किया है उसके मुताबिक उप प्रधानमंत्री मांतुरोव ने गुरुवार व्यापारिक, आर्थिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकीय और सांस्कृतिक सहयोग के लिए अंतर-सरकारी रूस-भारत आयोग के रूसी भाग के अध्यक्ष के नाते डोवल से बातचीत की।

रूसी बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने व्यापार और आर्थिक संबंधों के विकास के अलावा बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग समेत परस्पर हित के अन्य क्षेत्रों में सहयोग से संबंधित मौजूदा विषयों पर चर्चा की। मांतुरोव ने कहा – ‘मुझे लगता है कि द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर-सरकारी आयोग की प्रणाली का अधिकतम उपयोग किया जाए।’

डोवल रूस के दो दिन के सरकारी दौरे पर गए थे और अब स्वदेश लौट आए हैं। इससे पहले वे पहले दिन रूस के अपने समकक्ष निकोलाई पात्रुशेव से भी मिले थे। हाल के महीनों में भारत ने रूस से सस्ते मूल्य के चलते कच्चे तेल के आयात बढ़ाया है। अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देश इससे परेशान दिखे हैं।

दो महीनों में रूस से भारत के कच्चे तेल का आयात 50 गुना बढ़ा है और रूस भारत को तेल देने के मामले में ईराक के बाद दूसरे नंबर पर आ पहुंचा है जबकि यूक्रेन युद्ध से पहले वह आठवें नंबर पर था।