डोवल को केबिनेट रैंक, एनएसए बने रहेंगे

मोदी सरकार ने अजीत डोवल का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में कार्यकाल पांच साल और बढ़ा दिया है। यही नहीं मोदी सरकार ने उन्हें बड़ा तोहफा देते हुए केबिनेट मंत्री का दर्ज़ा भी दे दिया है।
देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल को एनडीए-२ में भी केंद्र सरकार ने उनके पद पर बरकरार रखा है। सरकार ने डोवल को केबिनेट मंत्री का दर्जा देने का भी फैसला कर लिया है। डोवल अब अगले पांच साल तक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बने रहेंगे।
केंद्र की सरकार ने डोवल को लेकर यह बड़ा फैसला सोमवार को किया है। कहा गया है  कि राष्ट्रीय सुरक्षा क्षेत्र में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए मोदी सरकार ने उन्हें केबिनेट का रैंक दिया है।
उनकी नियुक्ति पांच साल के लिए होगी। गौरतलब है कि डोवल को २०१४ में एनएसए बनाया गया था। वो भारत के ५वें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं। यदि उनकी उपलब्धियों की बात की जाये तो उनकी देखरेख में ही २९ सितंबर, २०१६ को पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक और इस साल २६ फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की गई थी।
ऑपरेशन विंग के प्रमुख के रूप में एक दशक बिताने के बाद उन्होंने २००४-०५ में इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक के रूप में भी कार्य किया था। इसके अलावा पुंजाब में आतंकवाद के समय उनकी सूचना जानने के लिए भेष बदलकर भीतर जाने पर भी उनकी बड़ी चर्चा हुई थी।