डिंपल यादव के पक्ष में आते ही योगी सरकार ने शिवपाल यादव की सुरक्षा में कटौती की

उत्तर प्रदेश में मुलायम सिंह यादव की मृत्यु के बाद खाली हुई मैनपुरी की लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सपा के उम्मीदवार अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को समर्थन देने की ख़बरों के बाद योगी सरकार ने सोमवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के मुखिया और चाचा ससुर शिवपाल यादव की सुरक्षा में कटौती कर दी। उन्हें अब तक ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा थी जिसे अब ‘वाई’ श्रेणी कर दिया गया है।

इस फैसले को लेकर योगी सरकार ने सोमवार को कहा कि 25 नवंबर को प्रदेश सुरक्षा समिति की बैठक हुई थी जिसमें थ्रेट परसेप्शन के आधार पर फैसला किया गया कि विधायक शिवपाल यादव की सुरक्षा जेड श्रेणी से घटाकर वाई कर दी जाए।  हालांकि, प्रदेश के राजनीतिक गलियारों में कहा जा रहा है कि यह फैसला शिवपाल यादव के मैनपुरी में बहू डिंपल यादव को समर्थन देने के कारण हुआ है।

इस समय यह चर्चा जोरों पर है कि इस समाजवादी परिवार में एकता बन रही है। हाल में कई बार अखिलेश यादव को सार्वजनिक मंचों पर चाचा शिवपाल यादव को सम्मान देते हुए देखा गया है। अखिलेश कह चुके हैं कि चाचा के साथ उनकी कभी  दूरियां नहीं रहीं।

राजनीतिक हलकों में तब आश्चर्य भर गया जब दो दिन पहले शिवपाल ने एक भाषण में डिंपल यादव की बड़ी जीत सुनिश्चित करने का आह्वान किया था। इसके बाद यह साफ़ दिखने लगा था कि यादव परिवार में एकजुटता हो रही है। अब मैनपुरी में भाजपा उम्मीदवार रघुराज शाक्य, जिन्हें कभी शिवपल यादव का करीबी माना जाता था, के लिए चुनाव जीतना चुनौती बन गया है।