ट्रम्प के खिलाफ अमेरिका के निचले सदन में महाभियोग प्रस्ताव पास

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ देश के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में महाभियोग प्रस्ताव पास हो गया है। अब इस पर सीनेट में चर्चा होगी और वहां भी पास हो जाता है तो ट्रम्प महाभियोग के चलते राष्ट्रपति पद से हटा दिए जाएंगे। प्रस्ताव पास करने के लिए दो तिहाई वोटों की जरूरत होगी।

दिलचस्प यह भी है कि ट्रम्प की ही रिपब्लिकन पार्टी के 10 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ निचले सदन में 232 वोट पड़े जबकि उनके पक्ष में 197 वोट पड़े। निचले सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने सदन में इसकी घोषणा की। एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग झेलने वाले ट्रम्प अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं।

हाल में कैपिटल हिल में जैसी हिंसा हुई उसके लिए ट्रम्प की बड़े पैमाने पर निंदा हुई है। अब महाभियोग का प्रस्ताव सीनेट में लाया जाएगा। ट्रम्प के लिए सबसे बड़ा झटका यह रहा कि उनके अपनी ही पार्टी रिपब्लिकन के 10 सांसदों ने उनके खिलाफ जाकर वोट दिया।

इसके बाद राष्ट्रपति निर्वाचित जो बाइडन ने एक ट्वीट करके कहा – ‘उम्मीद है ट्रम्प संबैधानिक जिम्मेवारी निभाएंगे।’ यदि ट्रम्प को इम्पीच कर दिया जाता है तो निश्चित ही इससे रिपब्लिकन पार्टी को बड़ा झटका लगेगा।