ट्रंप ने जी-७ बैठक स्थगित की; भारत, ऑस्ट्रेलिया रूस, दक्षिण कोरिया को शामिल करने पर जोर

कोविड-१९ का असर जी-७ की बैठक पर भी पड़ा है और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसे सितंबर तक टाल दिया है। साथ ही ट्रंप ने आर्थिक रूप से ताकतवर सात देशों के इस समूह जी-७ में भारत, रूस, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को भी शामिल करने की भी इच्छा जताई है।

जी-७ समूह की बैठक १० से १२ जून तक होनी प्रस्तावित थी लेकिन वर्तमान स्थिति के चलते इसे ट्रंप ने इसे अब सितंबर तक के लिए टालने का ऐलान किया है। वर्तमान में जी-७ देशों के समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा, जर्मनी, इटली और जापान शामिल हैं।

बैठक टालने का ऐलान करते हुए ट्रंप ने जो सबसे महत्वपूर्ण बात कही वो यह है कि वे यह चाहते हैं कि भारत, रूस, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को भी इस समूह में  शामिल किया जाये।

ट्रंप ने बैठक स्थगित करने का ऐलान करते हुए कहा – ”मैं जी-७ समिट स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे ये नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है, उसकी ये सही नुमाइंदगी करता है। यह देशों का बहुत ही पुराना समूह हो गया है। इसमें भारत, रूस, दक्षिण कोरिया, और ऑस्ट्रेलिया को भी होना चाहिए।”

जी-७ के सदस्यों देशों को इलीट क्लब का सदस्य माना जाता है और दुनिया की जीडीपी के ४० फीसदी पर उनका प्रभुत्व है। दिलचस्प यह भी है कि चीन जी-७ समूह में शामिल नहीं है, अलवत्ता वह जी-२० का हिस्सा जरूर है।