ट्रंप के प्रयासों से इजराइल-यूएई के बीच ऐतिहासिक समझौता, पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करेंगे, इजराइल वेस्ट बैंक के हिस्सों को मिलाने की योजना रोकेगा  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रयासों से इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच एक ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ है। दोनों देशों ने समझौते के तहत पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित करने पर सहमति जताई है। समझौते के तहत इजराइल भी वेस्ट बैंक के बड़े हिस्सों को अपने साथ मिलाने की योजना को स्थगित कर देगा।

समझौते के बाद अमेरिका, इजराइल और यूएई ने एक साझे बयान में कहा – ‘यह ऐतिहासिक कूटनीतिक सफलता पश्चिम एशिया क्षेत्र में शांति को आगे बढ़ाएगी। यह एक नया रास्ता खोलने के संयुक्त अरब अमीरात और इजराइल के साहस को दिखाती है। इससे क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं पैदा होंगी’।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रंप ने इस समझौते को लेकर गुरुवार शाम जानकारी दी। अपने ट्वीट में ट्रंप ने कहा – ‘बड़ी सफलता ! हमारे दो अच्छे दोस्तों, इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता !’ इसके अलावा ट्रंप ने इजराइल, यूएई और अमेरिका का संयुक्त बयान भी ट्विटर पर शेयर किया है।

इसमें तीनों देशों ने कहा है कि इस समझौते से पश्चिम एशिया क्षेत्र में शांति लाने में मदद मिलेगी। राष्ट्रपति ट्रंप ने ओवल आफिस से घोषणा की – ‘उनचास वर्षों के बाद इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात अपने राजनयिक संबंध सामान्य बना रहे हैं। वे अपने दूतावासों और राजदूतों का आदान-प्रदान करेंगे और अलग-अलग क्षेत्रों में सहयोग शुरू करेंगे जिनमें पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, व्यापार और सुरक्षा शामिल हैं। अब जब शुरुआत हो गई है, मैं उम्मीद करता हूं कि और अरब और मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात को फॉलो करेंगे।’

रिपोर्ट्स के मुताबिक समझौते के तहत इजराइल वेस्ट बैंक के बड़े हिस्सों को अपने में मिलाने की योजना को स्थगित कर देगा। अमेरिका, इजराइल और यूएई के साझे बयान में कहा गया है ‘राष्ट्रपति ट्रंप, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बलों के उप सुप्रीम कमांडर ने गुरुवार को बात की और इजराइल और यूएई के बीच संबंधों के पूर्ण रूप से सामान्य बनाने सहमति जताई’।