टी-20 विश्व कप भारत से यूएई स्थानांतरित

भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर यह है कि वे इस साल स्टेडियम में बैठकर मैच का लुत्फ नहीं उठा सकेंगे। टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में नहीं किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिन जय शाह ने सोमवार को बताया कि हम भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप 2021 को संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित कर रहे हैं। इस मामले में बीसीसीई की तरफ से आईसीसी को जानकारी आज ही दे दी जाएगी।

आईपीएल के तत्काल बाद टी-20 विश्व की शुरुआत हो जाएगी, क्वालीफायर मुकाबले ओमान में हो सकते हैं लेकिन विश्व कप मुकाबले तीन स्थानों दुबई, अबूधाबी और शारजाह में खेले जाएंगे। आईपीएल के बाकी मैच भी यूएई में ही हो सकते हैं।

जय शाह ने बताया कि यूएई में होने वाली टी-20 विश्व कप का टाइम टेबल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद तय करेगी।  टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन भारत में होना था, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित करने का फैसला लिया। इससे पहले कोरोना की वजह से 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द कर दिया गया था।

बीसीसीआई के वाइस प्रेसीडेंट राजीव शुक्ला ने कहा कि जहां तक विश्व कप का संबंध है, आज डेडलाइन थी और बीसीसीआई को अपने निर्णय के बारे में आईसीसी को अवगत कराना था। बीसीसीआई अधिकारियों ने कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की, इस दौरान हमने कोरोना की स्थिति का भी जायजा लिया।  राजीव शुक्ला ने आगे कहा, कोई नहीं जानता कि 2-3 महीने बाद क्या होने वाला है। वैसे हमारी प्राथमिकता भारत ही था, लेकिन हालात क्या रहेंगे अभी कुछ कह नहीं सकते।

इसके अलावा, बीसीसीआई आईपीएल के बाकी मैचों का आयोजन यूएई में कराने पर विचार कर रहा है। इस संदर्भ में कई फ्रेंचाइजी के अधिकारी संयुक्त अरब अमीरात के दौरे पर जाने वाले हैं।  ऐसा कहा जा रहे है कि मध्य सितंबर में आईपीएल का बाकी सत्र शुरू होगा जो मध्य अक्टूबर तक चलेगा। इसी के बाद विश्व कप का आयोजन किया जाएगा।