झोलाछाप कहे जाने से होम्योपैथी डॉक्टर ने लगा ली आग

कानपुर में लोगों के ताने से परेशान एक होम्योपैथी डॉक्टर ने केरासिन डालकर खुद को आग लगा ली। आग की लपटों से घिरे इस डॉक्टर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कुछ लोग वीडियो बनाते दिख रहे हैं, पर एक युवा आगे आकर उसे बचाता है। यह मामला सीसीटीवी में कैद हो गया।

कानपुर के लाल बंगले में रहने वाला डॉक्टर संदीप सिंह बीएचएमएस डिग्रीधारक हैं। रेलबजार थाना क्षेत्र स्थित मीरपुर में संदीप अपने पिता इंद्रजीत सिंह की क्लीनिक में बैठते थे। संदीप पर झोलाछाप होने का आरोप लगता था। यह भी अफवाह फैला दी थी कि संदीप पर केस दर्ज करा दिया गया है। इससे वह तनाव में रहने लगा था। 20 फरवरी को डॉक्टर ने खुद पर मिट्टी का तेल छिडक़र आग लगा ली। आग का गोला बन डॉक्टर मदद के लिए क्लीनिक से बाहर की ओर भागा। स्थानीय लोगों ने आग बुझाई और उसे बचाया।

पुलिस को सूचना देने के बाद गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। संदीप करीब  80 फीसदी झुलस गया है। स्थानीय पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में यह बात सामने आई कि उन्हे कुछ लोग झोलाछाप डॉक्टर कह कर परेशान करते थे। मुकदमा किए जाने की धमकी की वजह से वो तनाव में रहते थे। ऐसे लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आत्मदाह की वजह आर्थिक तंगी तो नहीं
हालांकि परिवार वाले इस पर कोई बयान देने से बच रहे हैं। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यह भी कहा जा रहा है कि डॉक्टर लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। उनकी कुछ पारिवारिक समस्याएं भी थीं। वैसे मामला कुछ भी हो इस घटना ने देशभर में फैले ‘झोलाछापों’ को सदमे में ला दिया है।