ज्मकर हुई दीया और मोमबत्ती की बिक्री

कोरोना वायरस के कहर के डर कोे भगाने के लिए दिल्ली के तमाम इलाकों में दीया और मोमबत्ती खरीददारी देखी गई। बताते चले जब 3 अप्रैल को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को सम्बोधित किया था कि 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट तक दीया और मोमबत्ती जलाकर या टोर्च की रोशनी से कोरोना वायरस के कहर को रोशनी दिखाकर हराना है। तहलका संवाददाता ने आज दिल्ली के उन इलाकों में देखा जहां पर दीया बेचे जाते हैं।
 दिल्ली के शशि गार्डन के पास लोहे का काम करने वाले और कुम्हार जो दहशरा और दीवाली पर दीया बेंचते हैं, उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कहर के कारण जो लॉक डाउन था। उसके कारण उनकी दुकान पूरी तरह से बंद हो गयी थी और रोजगार संकट के साथ आर्थिक संकट आ गया था। पर ऐसे में दीया की बिक्री से उनकी जिन्दगी मेेें रोशनी आ गयी है।कुम्हार मनोहर ने बताया कि दीवाली पर्व के दौरान दीया की खरीददारी ग्राहक करते है उसी तरह आज दीया की बिक्री हुई है। उन्होंने बताया कि दीया वे भी बिक गये हैं, जो दीवाली में नहीं बिक सके थे।
राशन की दुकान चलाने वाले गिरीश जैन ने बताया, जो मोमबत्ती बेचते है कि लॉक डाउन के दौरान भी लोगों ने मोमबत्तियां खरीदी हैं। लोगों में एक उम्मीद है कि देश से कोरोना वायरस को हराने के लिये दीया और मोमबत्ती की रोशनी काफी कारगर होगी।
मौजूदा हालात में भले ही लॉक डाउन के कारण कई लोगों को काफी परेशानी हो रही है। पर ऐसे मेें सब्जी वालों ने सब्जी के साथ दीया की बिक्री की है। सब्जी बिक्रेता घनश्याम कांछी ने बताया कि सब्जी के साथ उन्होंने जनता की मांग को देखते हुए दीया की बिक्री है। खरीददारों का कहना है कि जब कोई संकट आता है मानव समुदाय तब संकट से बचने के लिए वो हर उपाय करता है। जिससे संकट को टाला जा सकें। इसलिए दीया और मोमबत्ती की रोशनी से उन्हें यहीं उम्मीद है कि कोरोना वायरस के कहर को खत्म करना है। बताते चले कि दीया और मोमबत्ती जलाने को लेकर सियायतदानों के बीच एक बहस भी छिड़ी हुई है। एक राजनीतिक दल का कहना है कि सरकार दीया और मोमबत्ती को जलाने के लिए कह रही है। क्या इससे से कोरोना वायरस को कम किया जा सकता है? जबकि सरकार के प्रतिनिधियों और भाजपा के नेता राजुकमार सिंह का कहना है कि सरकार जनता के हित की सोचती है। रोशनी में ताकत होती है जो हमें प्रेरणा देती है कि कोई भी संकट हो उसको काबू पाया जा सकता है। इसलिए दीया और मोमबत्ती की रोशनी हमारे टूटते मनोबल को साहस और ऊर्जा प्रदान करेगी।