जॉनसन खेमे के विरोध के बावजूद पीएम की दौड़ में मजबूत सुनक

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में मजबूती से बने हुए हैं। निवर्तमान पीएम बोरिस जॉनसन के विरोध के बावजूद यूके पीएम पद के दावेदार के तौर पर ऋषि सुनक की दूसरे राउंड में सबसे ज्यादा वोट मिलने के बाद संभावनाएं जोर पकड़ रही हैं। हालांकि, ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक बोरिस जॉनसन सुनक का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने अपने समर्थकों को कथित तौर पर सुनक को ‘किसी भी सूरत में समर्थन नहीं देने’ को कहा है।

ब्रिटिश मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कार्यवाहक पीएम बोरिस जॉनसन ने अपने सहयोगियों (डाउनिंग स्ट्रीट टीम) से कथित तौर पर कहा कि ‘किसी का भी समर्थन करें लेकिन सुनक का नहीं।’ बेशक जॉनसन के एक सहयोगी ने इस दावे को खारिज किया है कि वह (जॉनसन) सुनक के अलावा किसी को भी अपना उत्तराधिकारी बनते देखना चाहते हैं। हालांकि, उन्होंने माना कि जॉनसन सुनक के ‘विश्वासघात’ से खफा हैं।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जॉनसन सुनक को अपनी कुर्सी जाने का सबसे बड़ा कारण मानते हैं। पूर्व चांसलर सुनक सहित कुछ मंत्रियों के इस्तीफों के बाद दबाव में आए जॉनसन ने 7 जुलाई को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद से इस्तीफा दे दिया था। जॉनसन कार्यवाहक पीएम हैं।

ब्रिटिश मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन करने के हक़ में दिख रहे हैं। उनके अलावा विकल्प के रूप में कनिष्ठ व्यापार मंत्री जॉनसन पेनी मोरडाउंट का भी समर्थन कर रहे हैं। जॉनसन के केबिनेट सहयोगी जैकब रीस-मोग और नैडीन डोरिस सुनक के खिलाफ अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।

सुनक संसद के कंजर्वेटिव सदस्यों के प्रथम दो चरण के मतदान में विजेता रहे हैं। उनके खेमे ने इन चर्चाओं को महत्व नहीं देने की बात की है कि उन्हें टोरी सांसदों के अलावा और मजबूत समर्थन नहीं है। सुनक के समर्थक कंजर्वेटिव सांसद रिचर्ड होल्डेन ने कहा कि हमें आगे बढ़ने का पक्का भरोसा है।