जिसे जाना है, वो जाएगा : राहुल गांधी

राजस्थान में सचिन पायलट के बागी तेवर के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक बड़ा ब्यान आया है जिससे सचिन की कांग्रेस में वापसी पर ग्रहण लगता दिख रहा है। राहुल गांधी ने बुधवार शाम छात्र संगठन एनएसयूआई की बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा – ”जिसे जाना है, वो जाएगा। इससे युवा नेताओं के लिए जगह बनेगी”। राहुल की सचिन संकट के बाद यह पहली टिप्पणी है
इस ब्यान से राहुल गांधी का रुख सख्त दिख रहा है और जाहिर है कि कांग्रेस आलाकमान के पास सचिन पायलट के ”भाजपा के लिंक” को लेकर कुछ पुख्ता चीजें हैं। अब आज राहुल ने युवा कांग्रेस के कार्यक्रम में कहा है कि ”जिसे जाना है जाएगा, पार्टी छोड़ कर जाने वालों से डरने की जरूरत नहीं है। इससे युवाओं के लिए रास्ता निकलेगा”।
राहुल की कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई के राष्ट्रीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी छोड़ कर जाने वालों से घबराने की जरूरत नहीं है, उल्टे ऐसे लोग युवा पीढ़ी के लिए रास्ते खाली कर रहे हैं। बैठक में राहुल ने कहा, ”जिसे जाना है, वो जाएगा”।
जानकारी के मुताबिक बैठक में राहुल गांधी के साथ एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज कुंदन, प्रभारी रुचि गुप्ता और राष्ट्रीय पदाधिकारी भी थे जबकि कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ख़ास तौर पर उपस्थित रहे। वे जयपुर में हैं। राहुल के ब्यान के बाद यह कयास लगने शुरू हो गए हैं कि वास्तव में अब सचिन पायलट के पार्टी में वापसी की कितनी संभावनाएं बचती हैं।
माना जाता है कि जिस तरह राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा सोनिया ने सचिन को ”समझाने” की कोशिश की और वे अड़े रहे उससे उनके प्रति बहुत सहानुभूति रखने वाले राहुल गांधी भी नाराज हैं। राहुल का बयान पार्टी के सख्त रुख को दर्शाता है। सचिन कह रहे हैं कि वह भाजपा में शामिल नहीं होंगे, लेकिन उनके घर वापसी की संभावना भी कम लग रही है।
इस बीच बैठक में राहुल ने कहा कि आने वाले दिनों में अर्थव्यवस्था के हालात काफी खराब होंगे। राहुल ने कहा कि उन्होंने फरवरी की शुरुआत में ही आर्थिक सुनामी की चेतावनी दे दी थी, लेकिन सरकार ने ध्यान नहीं दिया। राहुल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बिगड़ते हालात की वजह कोरोना तो है ही साथ ही इसके पीछे मोदी सरकार के ए नोटबंदी जैसे गलत फैसले और गलत तरीके से लागू किया गया जीएसटी भी है। राहुल गांधी ने कांग्रेस के छात्र संगठन के नेताओं को आने वाले दिनों में मुश्किलों में फंसे लोगों की मदद करने को कहा है।