जानिए क्रिप्टो करेंसी के बारे में

हाल ही में एक संसदीय बुलेटिन में आगामी क़ानून की सूची में ‘द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल-2021’ में एक पैराग्राफ शामिल किया गया है। इसमें लिखा गया है- ‘भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढाँचा तैयार करना।’ जबसे प्रस्तावित क़ानून के बारे में बहस और चर्चा हुई है, बाज़ार में उथल-पुथल मची हुई है। बिटक्वॉइन और क्रिप्टो करेंसी क्या हैं और विधेयक की मुख्य विशेषताएँ क्या हो सकती हैं, इसके बारे में बता रहे हैं अनिल मनोचा :-

संसदीय बुलेटिन में कहा गया है- ‘यह विधेयक भारत में सभी निजी क्रिप्टो करेंसीज को प्रतिबन्धित करने का भी प्रयास करता है। हालाँकि यह कुछ अपवादों को क्रिप्टो करेंसी और इसके उपयोग की अंतर्निहित तकनीक को बढ़ावा देने की अनुमति देता है।’ हालाँकि यह व्यापक रूप से प्रस्तावित क़ानून के बारे में संकेत देता है कि निजी क्रिप्टो करेंसी प्रतिबन्धित हो सकती है; लेकिन सरकार द्वारा विनियमित जारी रहेगी। प्रस्तावित क़ानून को समझने के लिए पहले क्रिप्टो करेंसी को समझना होगा।

क्या है क्रिप्टो करेंसी?

क्रिप्टोक्यूरेंसी क्रिप्टो या डेटा का एक संग्रह है, जिसका उपयोग एक्सचेंज के माध्यम के रूप में किया जाता है, जहाँ व्यक्तिगत रिकॉर्ड संग्रहीत और डिजिटल लेजर में सहेजे जाते हैं। यह लेन-देन रिकॉर्ड को सुरक्षित करने, अतिरिक्त सिक्कों के निर्माण को नियंत्रित करने और सिक्का स्वामित्व के हस्तांतरण को सत्यापित करने के लिए एक डिजिटल डेटा बेस है। वर्तमान में भारत में क्वाइनस्विच कुबेर, ज़ेबपे, वाज्रक्सि, यूनोक्वाइन और क्वाइनडीसीएक्स सहित 15 क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म हैं।

क्रिप्टो मुद्रा केवल संपाशर्विक के रूप में जारी टोकन द्वारा समर्थित हैं। बदले में निवेशकों को उनके द्वारा डाली गयी राशि के अनुपात में टोकन पर अधिकार प्राप्त होता है। क्रिप्टो करेंसी भौतिक रूप में मौज़ूद नहीं है, (जैसे पेपर मनी) और आमतौर पर केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं किया जाता है।

यही कारण है कि क्रिप्टो करेंसी आमतौर पर सेंट्रल बैंक नियंत्रण के विपरीत विकेंद्रीकृत नियंत्रण का उपयोग करती है। क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन या डिस्ट्रीब्यूटेड एलईडी तकनीक के ज़रिये काम करती है। यही कारण है कि एनिमेटेड बिटक्वाइन है, जो पहली बार सन् 2009 में ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी किया गया था, यह पहला विकेन्द्रीकृत क्रिप्टो करेंसी है। स्पष्ट रूप से समझाने के लिए फिएट मुद्राओं के विपरीत वे राज्य-नियंत्रित नहीं हैं।

बिक्री में गिरावट

जैसा कि अपेक्षित था, देश में निजी क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबन्ध लगाने के प्रस्तावित क़ानून ने व्यक्तिगत धारकों द्वारा 25 फ़ीसदी तक की छूट के साथ बिक्री में हलचल पैदा कर दी है। याद रहे पिछले साल सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पिछले प्रतिबन्ध को पलटने के बाद से बाज़ार में तेज़ी आयी थी। चेनालिसस के शोध के अनुसार पिछले 12 महीनों में बाज़ार में 600 फ़ीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है। उद्योग निकाय ब्लॉकचैन और क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल के अनुसार, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ-व्यवस्था में 15 से 20 मिलियन लोगों के पास क्रिप्टो करेंसी के मालिक होने का अनुमान है।

हालाँकि क्रिप्टो करेंसी होल्डिंग्स और उपयोगकर्ता आधार पर कोई आधिकारिक विवरण (डाटा) उपलब्ध नहीं काराती है। उद्योग का अनुमान है कि भारत में 1.5 करोड़ से 2 करोड़ निवेशक हैं। निजी फर्म ब्रोकर चूज़र ने हाल ही में उपयोगकर्ता आधार की संख्या 10 करोड़ से अधिक रखी थी। कहा जाता है कि देश में क्रिप्टो निवेश पिछले साल अप्रैल में 6,876 करोड़ रुपये से बढक़र इस साल 40,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। क्रिप्टो-मुद्रा क़ानून के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए।

हाल ही में एक संसदीय बुलेटिन में आगामी क़ानून की सूची में ‘द क्रिप्टो करेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल-2021’ पर एक पैराग्राफ शामिल है। इसमें आगे लिखा गया है- ‘भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढाँचा तैयार करना।’

जबसे क्रिप्टो करेंसी पर प्रस्तावित क़ानून और सरकार द्वारा विधेयक लाने के बारे में बहस और बात शुरू हुई है, तबसे बाज़ार में काफ़ी उथल-पुथल मची हुई है और कयासों का बाज़ार गर्म है। ऐसे भी अनुमान लगाये जा रहे हैं कि भारत सरकार निजी क्रिप्टो करेंसी पर प्रतिबन्ध लगा सकती है। हालाँकि अभी तक सरकार ने निजी और जनता क्रिप्टो करेंसी की परिभाषा तय नहीं की है। सवाल यह है कि लेकिन अगर क्रिप्टो करेंसी पर सब कुछ तय हो जाता है, तो क्या विधेयक आगे बढ़ेगा? फ़िलहाल बहुत-से लोगों को यह नहीं पता है कि क्रिप्टो करेंसी क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाएगा?

प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

एक समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि सभी लोकतांत्रिक देशों को क्रिप्टो करेंसी पर एक साथ काम करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह ग़लत हाथों में न जाए। उन्होंने महसूस किया था कि क्रिप्टो करेंसी हमारे युवाओं को ख़राब कर सकती है और केंद्रीय बैंक ने बार-बार चेतावनी दी है कि वह व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता पर गम्भीर चिन्ताएँ पैदा कर सकते हैं। इसके बाद संसदीय स्थायी समिति ने क्रिप्टो करेंसी और इसके इकोसिस्टम पर नियमावली की भी माँग की थी।

विशेषज्ञों का कहना है कि क्रिप्टो बिल का उद्देश्य भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढाँचा तैयार करना है। वह कहते हैं कि क़ानून ज़रूरी है और समय की ज़रूरत है, क्योंकि पहले से ही क़ानून लाने में देरी ने कुछ एक्सचेंजों को क्रिप्टो करेंसी के समानांतर साम्राज्य बनाने का मौक़ा दिया है, जिससे व्यक्तिगत निवेशकों को जोखिम में डाल दिया गया है।

अब तक नियोजित क़ानून का विवरण स्पष्ट नहीं है, जिससे क्रिप्टो करेंसी निवेशक भ्रम में हैं। इस भ्रम ने डर पैदा कर दिया और कई निवेशकों ने अपने दाँव छोड़ दिये और नुक़सान के बावजूद बाहर निकलने की स्थिति की तलाश की। वास्तव में अधिक मात्रा में बिक्री के कारण अधिकांश एक्सचेंज जमा और निकासी की समस्याओं का सामना कर रहे थे।

इस बीच कुछ एक्सचेंजर्स ने कथित तौर पर क्रिप्टो करेंसी को विनियमित करने के क़दम का स्वागत किया है। वह इस बात का दावा करते हैं कि यह उद्योग में पारदर्शिता और जवाबदेही का मार्ग प्रशस्त करेगा।

उन्होंने यह भी माँग की कि सरकार को देश में बड़ी संख्या में क्रिप्टो निवेशकों के हितों की रक्षा करनी चाहिए, साथ ही साथ क्रिप्टो करेंसी की अंतर्निहित तकनीक को बढ़ावा देना चाहिए।