जल, जंगल, जमीन के रखवाले भी हैं और हकदार भी

देशभर में मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

देश के आदिवासी बहुल राज्यों में विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया। दरअसल, सबसे पहले समझने की जरूरत है कि आदिवासी हैं कौन? आदिवासी समुदाय एक ऐसा समूह है, जो अपनी परंपरा-संस्कृति को अपने सीने से लगा कर सदैव चलता रहा है। हड़प्पा संस्कृति और मोहनजोदड़ो में मिले बर्तन में आज भी आदिवासी समुदाय के लोग खाना खाते हैं। उनकी नृत्य कला और जीवन शैली आम लोगों से भिन्न है। भारत में 1951 की जनगणना में करीब 30 से 35% आदिवासी हुआ करते थे, लेकिन अब इनकी आबादी घटकर करीब 26 फीसदी बची है।
कांग्रेस केपूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बधाई दी और कहा कि आदिवासी समुदायों की जीवन शैली में प्रकृति के प्रति आस्था, प्रेम और सम्मान होता है, जिससे पूरा विश्व संरक्षण और मिल-जुलकर रहने की सीख पाता है। हम सबको मिलकर इस सांस्कृतिक विरासत को संजोकर रखना होगा। वहीं, प्रियंका गांधी ने लिखा-जल उनका जमीन उनकी वो जल, जंगल, जमीन के रखवाले भी हैं और हकदार भी। विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी के धिकारों की रक्षा के संकल्प को मजबूत करें।

रविवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस मौके पर आदिवासी समुदाय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। आदिवासी कलाकारों ने भूपेश बघेल के सामने लोक नृत्य पेश कर मन मोह लिया। इससे पहले भूपेश बघेल ने ट्वीट कर आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। बघेल ने ट्वीट किया, विश्व आदिवासी दिवस पर आदिवासी समाज सहित सभी प्रदेशवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं। हम छत्तीसगढ़ के लोग भाग्यशाली हैं जो हमारे प्रदेश में 32 फीसदी आदिवासी समाज के रूप में एक गौरवशाली इतिहास, एक समृद्ध भाषा और एक अद्भुत संस्कृति यहां हमारा गौरव बढ़ाती है। जय आदिवासी! जय छत्तीसगढ़।

सुधरा है जीवन स्तर
2011 की जनगणना के अनुसार, शहरी क्षेत्र में अनुसूचित जनजाति के 71 फीसदी लोगों के पास टेलीफोन है। शहरों में कुल 70.3 फीसदी घरों में टेलीफोन हैं। इनमें अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के 70.9 फीसदी और सामान्य वर्ग के 70.1 फीसदी लोगों के घरों में फोन है। देश में 47.2 फीसदी परिवारों के पास टेलीविजन है। एससी वर्ग के 39.1 फीसदी और सामान्य वर्ग के 52.5 फीसदी परिवारों में टेलीविजन उपलब्ध हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कुल 21.9 फीसदी आदिवासी परिवारों के घरों में टीवी है।