जम्मू कश्मीर में इस साल 182 आतंकी ढेर; 100 आपरेशन, 134 युवा बने आतंकवादी

जम्मू कश्मीर में आज ख़त्म हो रहे साल में कुल 182 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने ढेर किया। साल भर में कुल 100 ऑपरेशन सुरक्षा बलों के तरफ से किये गए। यही नहीं पिछले 48 घंटे में 9 आतंकियों को ठिकाने लगाया गया है। इतिहास में पहली बार  घाटी में स्थानीय आतंकवादियों का आंकड़ा 100 से कम है और विदेशी आतंकियों की संख्या आतंकी भी घटी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि इस साल केंद्र शासित क्षेत्र (जम्मू कश्मीर) में 134 युवाओं ने आतंकवादी संगठनों को ज्वाइन किया। उनके मुताबिक इनमें से 72 आतंकियों को ठिकाने लगा दिया गया जबकि  22 को गिरफ्तार किया गया है। पहली बार  घाटी में स्थानीय आतंकवादियों का आंकड़ा 100 से कम है और विदेशी आतंकियों की संख्या आतंकी भी घटी है।

उन्होंने मीडिया को बताया कि जम्मू-कश्मीर में पुलिस और सुरक्षाबलों ने आंतकियों और उनकी मदद करने वालों के खिलाफ अभियान तेज कर रखा है जिसके जबरदस्त नतीजे सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 2-3 दिन में ही नौ आतंकियों को ढेर कर दिया। जेके पुलिस महानिदेशक के मुताबिक साल भर में करीब 100 सफल ऑपरेशन किये गए हैं जिसमें कुल 182 आतंकियों को मार गिराया गया। इनमें 44 शीर्ष आतंकी या कमांडर शामिल हैं।

दिलबाग सिंह के मुतबिक – ‘इस साल घुसपैठ के मामलों में कमी आई है और सिर्फ 34 आतंकी ही घुसपैठ में सफल हो पाए। इसके अलावा पंथा चौक में एक पुलिस बस पर हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के नौ आतंकवादियों को पिछले 24 घंटों में मार गिराया गया।’

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि आतंकवादी संगठन जैश-ए-मुहम्मद (जीईएम) के 9 आतंकवादियों को पिछले 48 घंटे के भीतर ढेर कर दिया गया। यह आतंकवादी पांथा चौक इलाके में पुलिस की बस पर हुए हमले में शामिल थे। बता दें आतंकवादियों के दिसंबर में किये हमलों में 3 जवान भी शहीद हुए जबकि 12 से ज्यादा जख्मी हो गए थे।

कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पहली बार स्थानीय आतंकियों की संख्या 100 से नीचे पहुंची है। ये इतिहास में पहली बार हुआ है जब घाटी में स्थानीय आतंकवादियों का आंकड़ा 100 से कम है और विदेशी आतंकी भी घटे हैं।