जम्मू कश्मीर के डीजी जेल की हत्या, हत्यारा ‘डिप्रेशन का शिकार’

गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू कश्मीर दौरे के बीच एक बड़ी घटना में जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक (डीजी) जेल हेमंत लोहिया की हत्या कर दी गयी है। कुछ ख़बरों में उनके हत्यारे को डिप्रेसन का शिकार बताया गया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसे बेहद दुर्भाग्य पूर्ण घटना बताया है।

जानकारी के मुताबिक डीजी लोहिया की हत्या उनके निवास पर की गयी। उनके घरेलू सहायक यासिर अहमद पर हत्या का आरोप है जिसे कुछ रिपोर्ट्स में डिप्रेशन का शिकार बताया गया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने इसे बहुत  दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताया है। उन्होंने कहा कि हत्या के बाद उनका घरेलू सहायक यासिर पकड़ा गया है।

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि कथित आरोपी (57) ने हत्या के बाद लोहिया के शव को जलाने का भी प्रयास किया था। हत्या आरोपी यासिर डिप्रेशन का शिकार है और पुलिस ने इस बात के सबूत जारी किये हैं। पुलिस ने यासिर के अपनी डायरी पर लिखे गये कुछ नोट्स को जारी किया है। इनसे साफ पता चलता है कि यासिर ‘अपनी जिंदगी से ऊब गया था और वह बहकी- बहकी बातें लिखता था’।

पुलिस ने हेमंत लोहिया के कथित हत्यारे की तस्वीर जारी की है। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि आतंकी संगठन पीएएफएफ ने इस घटना की जिम्मेदारी ली है। उधर पुलिस ने अधिकारी के घरेलू सहायक पर मुख्य आरोपी होने का शक जताया है। घटना स्थल से एकत्र किए गए कुछ सीसीटीवी फुटेज में संदिग्ध आरोपी को वारदात के बाद भागते हुए देखा गया था किंतु अब वह पकड़ा गया हैं। बताया जा रहा है कि पिछले करीब छह महीनों से घर में काम कर रहा था।

शुरुआती जांच से पता चला कि हत्या का आरोपी अपने व्यवहार में काफी आक्रामक दिख रहा था। वह डिप्रेशन में भी था। पुलिस ने वारदात में इस्तेमाल किया गया हथियार और आरोपी की मानसिक स्थिति बताने वाले कुछ दस्तावेजी सबूत जब्त कर लिए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी थी कि डीजी जेल हेमंत लोहिया का शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिला।