चुनौतियों के बीच कुम्हारों में जगी आस

पूरी तरह बन्द नहीं हुई सिंगल यूज प्लास्टिक, प्लास्टिक के हर सामान का विकल्प नहीं मिट्टी के बर्तन

देश भर में सिंगल यूज पॉलिथीन के बन्द होने से भारतीय परम्परा के सिंगल यूज मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों में आस जगी है कि अब उनकी बिक्री बढ़ेगी। लेकिन उनकी कई समस्याएँ ऐसी हैं, जिन पर अगर अभी भी ध्यान दिया जाए, तो उनके इस व्यवसाय में चार चाँद लग सकते हैं। हालाँकि यह करना आसान नहीं होगा; लेकिन सरकारों को इसमें सहयोग करना चाहिए। कुम्हार मिट्टी से जो बर्तन बनाते हैं, वह एक कला है, जिसने पिछले कुछ दशकों में बुरी तरह दम तोड़ा है।

इससे पहले एक बार अपने पुश्तैनी काम के उभरने की आस कुम्हारों में तब जगी थी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क़रीब डेढ़ साल पहले स्वदेशी व आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया था। हालाँकि स्वदेशी अपनाओ का नारा काफ़ी पुराना है और कई बार हमारे देश में इसे दोहराया जा चुका है; लेकिन आत्मनिर्भर भारत के नारे ने कई भारतीय कारीगरों को बल दिया। इससे हस्तशिल्प के कई कामों को बढ़ावा मिला। ख़ासकर कुम्हारों को इससे बल मिला है। अयोध्या में पिछले दो साल से दीपावली पर लाखों दीये जलाने की परम्परा ने कुम्हारों की इस बर्तन बनाने की कला को संबल प्रदान किया है।

हालाँकि कुम्हार कला को बढ़ावा देने के लिए माटी कला बोर्ड द्वारा देश भर की ग्राम पंचायतों में कुम्हारों को नि:शुल्क पट्टों के आवंटन की घोषणा भी की गयी थी। इसके अलावा कुम्हारों को ही विद्युत चाक, मिट्टी मिलाने वाली मशीनें और कुल्हड़ तैयार करने वाली मशीनें वितरित करने की बात माटी कला बोर्ड ने कही थी; लेकिन उसने इस दिशा में ज़मीनी स्तर पर कितना काम किया, इसके सही आँकड़े उपलब्ध नहीं हैं। आज देश के कई राज्यों में माटी कला बोर्ड काम करने का दावा कर रहा है; लेकिन ये आँकड़े सामने नहीं आ रहे हैं कि उसके सहयोग से अभी तक कितने लोगों को मिट्टी के बर्तन बनाने का रोज़गार नसीब हुआ है? वहीं फरवरी, 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खादी ग्रामोद्योग योजना के तहत वाराणसी के कुम्हारों को 1,000 इलेक्ट्रिक चाक वितरित किये थे। इसके अतिरिक्त मिट्टी गूँथने की मशीनें और मिश्रण मशीनें भी दी थीं। इससे वाराणसी के कुम्हारों में उत्साह जगा था कि उनका काम बढ़ेगा। लेकिन कई समस्याओं से वे अब भी जूझ रहे हैं।

मिट्टी की कमी
कुम्हारों के आगे सबसे बड़ी समस्या बर्तन बनाने लायक मिट्टी की कमी की है। इसकी सबसे बड़ी वजह तालाबों का कम होना है। इसके अलावा जो तालाब बचे हुए हैं, उनकी मिट्टी गन्दगी की वजह से बर्तन बनाने के लिए पहले की तरह उपयोगी नहीं रही। कई जगह मिट्टी निकालने पर भी पाबंदी है। हाल ही में देश भर के कई स्थानों के कुम्हारों की समस्याओं को लेकर मीडिया में ख़बरें वायरल हुई हैं, जिनमें उन्होंने अपनी सबसे बड़ी समस्या मिट्टी की कमी बतायी है।

अहमदाबाद में नारोल की सडक़ पर मिट्टी के बर्तन बेचने वाले एक कुम्हार ने बताया कि अब पूरी तरह मिट्टी के बर्तनों की काफ़ी कमी है, क्योंकि मिट्टी नहीं मिलती। इन बर्तनों में मिट्टी, रेत, काग़ज़ की लुग्दी, गोबर, फेविकोल जैसी चीज़ें मिलायी जा रही हैं। ख़ाली मिट्टी के बर्तन तो पुरानी परम्परा के हिसाब से ही बनते थे, जो हाथ से चलने वाली चाक पर ही बनाये जाते थे। अब उन चाकों पर कम ही बर्तन बनते हैं, क्योंकि अब इलेक्ट्रिक चाक भी आ गये हैं। लेकिन मिट्टी के बर्तनों के लिए चिकनी मिट्टी ही सबसे ज़्यादा उपयुक्त होती है, जिसकी बहुत कमी है।

एक सर्वे बताता है कि पिछले तीन दशक में मिट्टी के बर्तनों का काम 60 फ़ीसदी तक घटा है, जिसे 100 फ़ीसदी के स्तर तक लाना अब मुमकिन नहीं है। इसकी सबसे बड़ी वजह तो यही है कि अब हर घर में मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं होता। दूसरी वजह यह है कि मिट्टी के जिन बर्तनों का इस्तेमाल आज भी थोड़ा-बहुत चलन में है, उनमें दीये, हुक्के, घड़े, कुल्हड़, गमले इत्यादि गिने-चुने बर्तन ही हैं, जो कहीं-कहीं इस्तेमाल में देखने को मिलते हैं। जबकि भारतीय संस्कृति की नींव यानी सभ्यता के पन्ने पलटें, तो एक दौर में हर घर में खाना बनाने तक के बर्तन मिट्टी के ही हुआ करते थे। दुनिया की सबसे पुरानी परम्परा मोहनजोदड़ो और हड़प्पा की ख़ुदाई में तो यही साबित हुआ है।

मिट्टी के बर्तन ही नहीं विकल्प

सिंगल यूज प्लास्टिक की चीज़ें बन्द होने से उसका पूरा बाज़ार सिर्फ़ मिट्टी के बर्तनों से नहीं घेरा जा सकता है, क्योंकि मिट्टी के बर्तन ही सभी चीज़ों का विकल्प नहीं हैं। अगर हम चाय की दुकानों पर ही देखें, तो वहाँ डिस्पोजल गिलास चलन में हैं, जिनमें काग़ज़ का ज़्यादा इस्तेमाल होता है। उन पर रोक भी नहीं लगी है, इसलिए कुल्हड़ों की बिक्री भी बढऩे की बहुत उम्मीद करना ठीक नहीं है।

बाक़ी चीज़ों के लिए मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल भी नहीं बढ़ेगा, क्योंकि पॉलिथीन की जगह कपड़े के बैग, काग़ज़ के लिफ़ाफ़े आदि के चलन में बढ़ोतरी हुई है। फिर भी कुम्हारों में आस जगी है कि घरों में होने वाली प्लास्टिक की कई चीज़ों की जगह एक बार फिर मिट्टी के बर्तन लेंगे; क्योंकि लोगों में भी प्लास्टिक की चीज़ों के प्रति हेय भावना पैदा हो रही है, जिसकी सबसे बड़ी वजह इन चीज़ों से उनकी सेहत को हो रहा नुक़सान है। अगर चीन द्वारा बनाये जाने वाले मिट्टी के विकल्पों पर रोक लग जाए, तो भले ही कुम्हारों के हाथों को कुछ ज़्यादा काम मिल सकता है।

पूरी तरह बन्द हो प्लास्टिक
केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक तो लगा दी; लेकिन यह रोक सिर्फ़ एक ढकोसला ही साबित हो रही है। दरअसल दूध, नमकीन, बिस्कुट, चिप्स, चॉकलेट, टॉफी और अन्य खाने-पीने की चीज़ों की पैकिंग भी सिंगल यूज प्लास्टिक की पॉलिथीन में ही होती है, उन पर अभी तक कोई रोक नहीं लगी है और न ही खाने-पीने की चीज़ों की पैकिंग के लिए उनका कोई विकल्प कम्पनियों ने तलाश किया है।

इसके अलावा बाज़ार में सब्ज़ी बेचने वालों से लेकर दुकानदारों तक ने पॉलिथीन का इस्तेमाल पूरी तरह बन्द नहीं किया है। ये लोग आज भी ग्राहकों को चोरी-छिपे पॉलिथीन में ही सामान दे रहे हैं। बहुत कम दुकानदार हैं, जिन्होंने पॉलिथीन का इस्तेमाल बन्द किया है। अभी चंद रोज़ पहले एक सब्ज़ी बेचने वाला ग्राहकों को पॉलिथीन में ही सब्ज़ी दे रहा था। उसने पॉलिथीन छिपाकर रखी हुई थीं।

जब उससे मैंने पूछा कि भैया, पॉलिथीन तो बैन हो गयी हैं, फिर आप सब्ज़ी इसमें क्यों दे रहे हैं? तो उसने जवाब दिया मैडम! आप थैला लेकर आयी हैं। ऐसे ग्राहक 100 में से 5-10 ही होंगे। बाक़ी तो ख़ाली हाथ हिलाते हुए सब्ज़ी लेने आ जाते हैं। अब उन्हें लौटा तो नहीं सकते न! मैंने कहा, तो भैया! कपड़े के बैग रखिए। उसने झट से कहा, मैडम! इतनी कमायी सब्ज़ी में नहीं है। कपड़े के बैग अब भी पॉलिथीन से दोगुने रेट में मिल रहे हैं। पॉलिथीन थोड़ी महँगी हुई है, वो भी ब्लैक में मिलने की वजह से। पहले ये क्वालिटी के हिसाब से 30 से 40 रुपये पाव थी, और अब 50 से 60 रुपये पाव हुई है। एक पन्नी (पॉलिथीन) अब भी 1-1.5 रुपये की पड़ती है, जबकि कपड़े का बैग 2-2.5 रुपये का पड़ता है।

अब अगर प्लास्टिक की चीज़ों से छुटकारे की बात करें, तो यह तभी मुमकिन है, जब प्लास्टिक से बनने वाली हर चीज़ की जगह काग़ज़, मिट्टी, धातु से बनी चीज़ों को फिर से इस्तेमाल में लाया जाए। आज हर घर में भरपूर मात्रा में प्लास्टिक की चीज़ें मौज़ूद हैं, जिनमें टीवी, फ्रिज और वाहनों से लेकर खाने के बर्तन तक शामिल हैं। खाने-पीने की चीज़ों की पैकिंग तो 99 फ़ीसदी प्लास्टिक के बिना नहीं होती।

आज अगर किचन तक मिट्टी के बर्तनों को पहुँचाना है, तो इसके लिए लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी देनी होगी और मिट्टी के बर्तनों के फ़ायदे उन्हें बताने होंगे। इसके अलावा चीनी मिट्टी और शीशे के जार (बोट) बनाने होंगे, जो कि रसोई में खाद्य पदार्थ रखने का बेहतर विकल्प हैं। वहीं प्लास्टिक की चीज़ों के ख़िलाफ़ सरकार को सख़्ती से अभियान चलाना होगा।