चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की सेहत पर अटकलें, मस्तिष्क के रोग से हैं पीड़ित !

एक रिपोर्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सेरेब्रल (ब्रेन) न्यूरिस्म नाम की बीमारी से पीड़ित बताया गया है। इसे इस लिहाज से घातक रोग कहा जाता है कि यह मस्तिष्क की बीमारी है, जिसमें उसकी धमनियों में फुलाव आने से उनमें खून भर जाता है। धमनियों के इस उभार के फूटने का दर रहता जो खतरनाक हो सकता है। चीनी राष्ट्रपति को लेकर यह रिपोर्ट तब सामने आई है जब उनके स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लग रही हैं।

मीडिता रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2021 के आखिर में जिनपिंग को इन्हीं कारणों के चलते अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह अनुमान है कि चीनी राष्ट्रपति ने सर्जरी के बजाय पारंपरिक चीनी दवाइयों से इलाज को प्राथमिकता दी जिसके चलते धमनियां नरम और एन्युरिज्म कमजोर पड़ जाते हैं।

कुछ समय से चीनी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य को लेकर अटकलें लग रही हैं। खासकर, इस वजह से कि वो कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद बीजिंग विंटर ओलिंपिक तक किसी भी विदेशी नेता से मिलने से बचते रहे थे।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मार्च, 2019 के शुरुआत में, जिनपिंग की इटली यात्रा के दौरान, उनकी चाल-ढाल में थोड़ा अंतर दिखा था। कुछ जानकारों ने नोटिस किया था कि वो चलते समय हलके से लंगड़ा रहे थे। इसके बाद फ्रांस यात्रा में उन्हें बैठते समय सपोर्ट लेते देखा गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यही नहीं अक्टूबर, 2020 में शेन्झेन में एक जनसभा में देरी से पहुँचने पर उनके स्वास्थ्य को  उठे क्योंकि फी धीमे भाषण दे रहे थे, वहीं उन्हें लगातार खांसी आ रही थी और उनकी आवाज भी काफी धीमी थी।