चार मई से 30वीं बार बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम

कोरोना काल में महंगाई की मार बढ़ती जा रही है। इस भड़कती आग को पेट्रोल और डीजल की कीमतें और ज्यादा दहका रही हैं। पिछली चार मई से अब तक 30 बार ईधन के दामों में इजाफा किया जा चुका है। शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में प्रति लीटर 35-35 पैसे की बढ़ोतरी की गई।
मई महीने से लेकर अब 30 बार दाम में इज़ाफे के बाद में पेट्रोल 7.71 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है और डीजल के लिए 8.12 रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने पड़ रहे हैं।

तमिलनाडु में भी पेट्रोल 100 रुपये के पार

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार की वृद्धि के बाद इतिहास में पहली बार तमिलनाडु में भी पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गए हैं। पेट्रोल के दामों में हाल के समय में यह कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी है। देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऐतिहासिक उच्चस्तर पर चल रहे हैं। तमिलनाडु उन राज्यों में शामिल हो गया है जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार जा चुका है।

दिल्ली में पेट्रोल अपने सर्वकालिक उच्चस्तर 98.11 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। वहीं डीजल 88.65 रुपये प्रति लीटर पर है।

दस राज्यों में पेट्रोल सौ के पार
राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, लद्दाख एवं तमिलनाडु के कई शहरों में पेट्रोल की कीमतें शतक लगा चुकी हैं। इन राज्यों के शहरों जैसे कि सेलम, वेल्लौर, कुडालोर में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया है। चेन्नई में पेट्रोल 99.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.23 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 104.22 रुपये प्रति लीटर हैं। यहां पर डीजल 96.16 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

राजस्थान-ओडिशा में डीजल भी 100 के पार
सबसे अधिक इस्तेमाल वाला ईंधन डीजल राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के साथ ओडिशा में कुछ स्थानों पर 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल चुका है।