चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के चलते महाराष्ट्र और गुजरात में हाई अलर्ट, लोग अपने घर में रहे – सीएम उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के मद्देनजर लोगों को अपने घर में रहने की अपील की है।

देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में चक्रवात तूफान ‘निसर्ग’ के मद्देनजर एहतियातन तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। विशेषकर महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तटों पर। चक्रवर्ती तूफान का ही असर है कि मुंबई में बारिश शुरू हो चुकी है मुंबई के अलावा नवी मुंबई रायगढ़ ठाणे, आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी की खबरें हैं। गुजरात के अहमदाबाद में भी तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू होने की खबर है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के समुद्री क्षेत्रों को खाली करा दिया गया है। बृहनमुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के कर्मचारी गश्ती पर हैं। चेतावनी के तौर पर लाल झंडे लगा दिए गए हैं यह बात अलग है कि लॉक डाउन के चलते समुद्र के किनारे चौपाटी लगभग सुने पड़े हुए हैं। मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की चेतावनी दी गई है। मुंबई में धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके तहत पब्लिक प्लेस पर किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति या आवाजाही पर रोक होगी। यह आदेश मंगलवार 2 जून आधी रात से लेकर बुधवार 3 जून दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बरसात के साथ साथ तूफ़ान के ख़तरे से निपटने के लिए दोोनों राज्यों के तटीय क्षेत्रों में ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। दोनों राज्यों में एनडीआरएफ, नेवी और कोस्ट गार्ड जवानो को हर स्थिति सेेे जूझने के अलर्ट दिया गया है। एनडीआरएफ के दोनों राज्यों के तटीय जिलों में अपनी 33 टीमें तैनात की हैं। महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की कुल 16 टीमें होंगी जिनमें 6 टीमों को रिजर्व रखा गया है। महाराष्ट्र और गुजरात तट पर 3 जून को ‘निसर्ग’ तूफान के टकराने की आशंका व्यक्त की गई है। आईएमडी के अनुसार जब तूफान तीन जून की शाम तट से गुजरेगा, उस दौरान 105 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। चक्रवात ‘निसर्ग ‘ मुंबई के अलीबाग के पास जमीन से टकराएगा। इसके साथ भयंकर बारिश की भी आशंका है। महाराष्ट्र के पालघर, पुणे, ठाणे, मुंबई, रायगढ़, धुले और नंदुरबार, नासिक में बुधवार 3 जून को भारी वर्षा होने की संभावना है।