घाटी से कश्मीरी पंडितों का पलायन, शाह ने आज बैठक बुलाई

कश्मीर से नब्बे के दशक के बाद पहले बड़े पलायन में करीब 100 से ज्यादा कश्मीरी पंडित घाटी छोड़कर सुरक्षित इलाकों में पलायन कर गए हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज कश्मीर की स्थिति को लेकर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। उधर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा ने कश्मीर को सिर्फ अपनी सत्ता की सीढ़ी बनाया है। उन्होंने कश्मीर में लोगों की जानें पर गहरी चिंता जताई है।

उधर जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली तलब किया है। ये बैठक तब हो रही है, जब घाटी में हत्याओं का दौर शुरू हो गया है।

आतंकियों की तरफ से लक्षित हत्यायों के बाद घाटी में अल्पसंख्यकों के बीच खौफ छोड़ने के लिए मजबूर हो गए हैं। नब्बे के दशक के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब कश्मीरी पंडितों ने घाटी से पलायन किया है। वैसे हाल में आतंकियों की तरफ से अल्पसंख्यक हिन्दू और बहुसंख्यक मुस्लिम समुदाय दोनों के लोगों की हत्याएं की गयी हैं।

याद रहे पिछले तीन दिन में आतंकियों ने कुलगाम के एक सरकारी स्कूल के बाहर शिक्षिका रजनी बाला की हत्या के बाद गुरुवार को राजस्थान के एक बैंक मैनेजर की गोली मारकर हत्या कर दी।

कश्मीर में पिछले 26 दिन में 2 जून तक 10 लोगों की हत्या हुई हैं जिनमें कांस्टेबल गुलाम हसन डार, शाहिद गनी डार, राहुल भट्ट, कांस्टेबल रियाज अहमद, रंजीत सिंह, कांस्टेबल सैफुल्लाह कादरी, अमरीन भट्ट, रजनी बाला, विजय कुमार और दिलखुश शामिल हैं।

इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक ट्वीट करके कश्मीर में लगातार बिगड़ रहे हालात पर चिंता जताई है। ट्वीट में राहुल ने कहा – ‘बैंक मैनेजर, टीचर और कई मासूम लोग रोज़ मारे जा रहे हैं, कश्मीरी पंडित पलायन कर रहे हैं। जिनको इनकी सुरक्षा करनी है, उनको फिल्म के प्रमोशन से फुर्सत नहीं है। भाजपा ने कश्मीर को सिर्फ अपनी सत्ता की सीढ़ी बनाया है। कश्मीर में अमन कायम करने के लिए तुरंत कदम उठाइए, प्रधानमंत्री जी।’