घरेलू उड़ानों के अनुभव के आधार पर ही करेंगे अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने का फैसला : पुरी

देश में 25 मई से शुरू हो रही घरेलू उड़ानों को दोबारा शुरू करने के अनुभव के आधार पर कुछ प्रक्रियाओं में तब्दीली करनी पड़ सकती है और उसके बाद ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने के बारे में कोइ फैसला किया जाएगा। यह बात

केंद्रीय नागरिक उड्ड्यन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरूवार को कही। उन्होंने यह भी कहा है कि जो नियम तय किये गए हैं वे फिलहाल २४ अगस्त तक लागू रहेंगे।
पुरी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि २५ मई से देश में घरेलू उड़ानों का संचालन  क्रमिक तरीके से शुरू होगा। एयपोर्ट्स और एयरलाइंस कंपनियों को इसकी तैयारी करने के लिए सूचित किया जा रहा है।

पुरी ने कहा कि घरेलू उड़ानों के लिए अधिकतम और न्यूनतम किराया सीमा तय कर दी गयी है जिसका सभी एयरलाइंस को पालन करना होगा। उदाहरण के लिए दिल्ली और मुंबई के बीच ९० से १२० मिनट की उड़ान का कम से कम किराया ३५०० रुपये होगा और अधिकतम किराया १०,००० रुपये होगा। ये नियम फिलहाल तीन महीने के लिए होगा जो २४ अगस्त (आधी रात) तक लागू रहेगा।

उन्होंने बताया कि देश के सभी हवाई रूट्स को सात रूट्स में वर्गीकृत किया गया है। इसके तहत पहला रूट ४० मिनट से कम का, दूसरा ४० से ६० मिनट के बीच, तीसरा ६० से ९० मिनट, चौथा ९० से १२० मिनट, पांचवा १२०-१५०, छठा १५०-१८० मिनट जबकि सातवां रूट १८० से २१० मिनट का होगा। देश के सभी रूट इन्हीं सात  रूटों के तहत संचालित होंगे।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि मेट्रो टू मेट्रो शहरों में अलग नियम होंगे और मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहरों के लिए अलग नियम होंगे। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहर मेट्रो शहरों में शामिल हैं और शुरुआत में एहतियात के तौर पर एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू होगा।

पुरी ने बताया कि २५ मई से जो उड़ानें शुरू की जा रही हैं उनमें यात्रा करने वाले यात्रियों को प्रोटेक्टिव गियर, फेस मास्क पहनना जरूरी होगा और सैनिटाइजर की बोतल साथ रखना अनिवार्य होगा। एयरलाइंस उड़ानों के दौरान खाना नहीं परोसेंगी और पानी की बोतल भी गैलरी एरिया और सीटों पर मुहैया कराई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि घरेलू उड़ानों को दोबारा शुरू करने के हमारे अनुभव के आधार पर, हमें कुछ प्रक्रियाओं में तब्दीली करनी पड़ सकती है, उसके बाद ही हम अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बारे में सोचेंगे।