घट रहा पशुपालन का चलन

चारे की कमी और बढ़ती महँगाई से पशुओं को पालना होता जा रहा महँगा

एक दौर था, जब गाँवों में ज़्यादातर लोग, ख़ासकर किसान पशुपालन करते थे। तब हर गाँव में चारागाह भी होते थे और खेतों में भी हरा चारा व गेहूँ-धान कटने पर भूसा-पुआल जैसा सूखा चारा भी भरपूर होता था। क्योंकि पशुपालक और किसान इस चारे को साल भर के लिए संचित करके रखते हैं। समय बदला, सोच बदली और आधुनिक खेती होने से सूखे चारे की कमी होती गयी। चारागाह भी ख़त्म होते गये। हार्वेस्टर से फ़सलों की कटाई होने के चलते भूसा और पुआल खेतों में ही छोड़ा जाने लगा। इससे चारे के लिए सूखे चारे में कमी होने लगी और वह महँगा होने लगा। पहले दुधारू पशुओं के अलावा खेतीबाड़ी के लिए भी नर पशु पाले जाते थे। लेकिन मशीनों से खेती होने से धीरे-धीरे इन पशुओं को पालने वाले कम होते गये। चारे की महँगाई और पशुओं पर बढ़ी महँगाई ने भी पशुपालकों का इस काम से मोहभंग किया है। गाँवों में पशुपालन से वे लोग ख़ासकर दूर हुए हैं, जिनके पास खेत नहीं हैं।

किसान रामतीरथ मिश्रा का कहना है कि डीजल-पेट्रोल और बढ़ती महँगाई के साथ-साथ जबसे देश में गौशालाओं में चारे की  आपूर्ति (सप्लाई) ठेकेदारी प्रथा से होने लगी है, तबसे भूसा के दामों में धीरे-धीरे उछाल आया है। इसकी वजह है ठेकेदारी में दाम कुछ तय होते हैं और सप्लाई के दाम कुछ और होते हैं। इसके कारण गुणवत्ता विहीन भूसा गौशालाओं में पहुँचता है। इस तरह बड़ा घोटाला होता है। अब सूखे चारे की जमाख़ोरी सिर्फ़ उससे पैसे कमाने के लिए होने लगी है, जिसमें सूखे चारे की कमी ने और इज़ाफ़ा किया है। चार-पाँच साल पहले जमाख़ोरी नहीं होती थी। तब पशु पालने वाले कम दाम में सूखा चारा खेतों से ही ख़रीद लेते थे। लेकिन कुछ व्यापारिक मानसिकता वाले लोगों ने पैकिंग में भी भूसा और दूसरे चारे बेचने शुरू कर दिये हैं, जिससे चारे, ख़ासकर भूसे के भाव हर रोज़ बढ़ रहे हैं।

किसान विनीत कुमार का कहना है कि भूसा को लेकर सरकार की ओर से कोई रेट तय तो हैं नहीं। इसलिए इसके दाम कहीं कुछ, तो कहीं कुछ हैं। जो गाँव क़स्बे या शहर से जुड़ा है, वहाँ पर इन दिनों 600 से 800 रुपये प्रति कुंतल भूसा बिक रहा है। वहीं जो गाँव पिछड़े हैं, वहाँ 500 से 600 रुपये प्रति कुंतल भूसा बिक रहा है।

उत्तर प्रदेश के बांदा ज़िले के किसान गोविन्द दास का कहना है कि हज़ारों की संख्या में आवारा जानवर खेतों में इधर-से-उधर घूमते रहते हैं और फ़सलों का नुक़सान करते हैं या फ़सल के कटने बाद खेतों में पड़ा भूसा खाकर जीवन-यापन करते हैं। अब भूसा महँगा होने और कम होने से अवारा पशुओं को पेट भरने में दिक़्क़त हो सकती है।

झांसी ज़िले के पशु पालन करने वाले लक्ष्मण दास का कहना है कि वह 30 साल से भैसें पालकर उनका दूध बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण करते आ रहे हैं। लेकिन कुछ वर्षों से महँगा चारा, महँगा चोकर ख़रीदना पड़ रहा है, जबकि दूध के दाम उतनी तेज़ी से बढ़ नहीं रहे हैं; इससे हमें परेशानी हो रही है। इसलिए अब हम अपनी भैंसों को बेचना चाहते हैं। क्योंकि हमारे पास ख़ुद के खेत नहीं हैं, जिनमें चारा उगाया जा सके। अभी हमें काफ़ी महँगा भूसा ख़रीदना पड़ रहा है। ऐसे में पशु-पालन करना बेहद महँगा होता जा रहा है। अब या तो हम कम पशु रखें या दूध महँगा करें, जो कि कोई लेगा नहीं या फिर पशुओं का पालन बन्द करके कोई और काम करें। लेकिन यह हमारा बहुत पुराना काम है, जो कि छोडऩे पर बहुत दु:ख होगा।

भूसा महँगा होने की जड़ में दो बातें मुख्य रूप से सामने आ रही हैं। एक तो बड़े किसान हार्वेस्टर से अपनी फ़सल कटवाते हैं, जिससे उन्हें गेहूँ तो पूरा मिल जाता है, पर भूसा काफ़ी कम मिल पाता है। दूसरी यह कि कॉरपोरेट जगत तेज़ी से चारा संग्रहण में लग गया है। वहीं निजी और सरकारी गौशालाओं में ठेकेदारी प्रथा के चलन से भूसा समेत अन्य तरह के चारे की सप्लाई होती है। इससे भूसा सप्लाई को कारोबारियों और ठेकेदारों ने धंधा बना लिया है। जैसे-जैसे समय बीतेगा सूखे चारे की कमी होगी और स्वाभाविक रूप से भूसा और महँगा होगा, जिसके चलते ऐसे लोग अभी से जमाख़ोरी करने लगे हैं।

गौशाला जुड़े एक कर्मचारी ने बताया कि गौशालाओं में भूसा की सप्लाई ठेकेदारों के हाथ में होती है। वे जानते हैं कि सरकारी और निजी गौशालाओं में भूसे की हर हाल में सप्लाई होनी है। इसलिए वे पहले से ही गाँव-गाँव जाकर भूसा औने-पौने दामों में ख़रीदकर जमाख़ोरी कर लेते हैं। ऐसे में जो लोग छोटे स्तर पर पशुपालन करते हैं, क़स्बों और शहरों में दूध की डेयरी चलाते हैं और उनके पास खेत आदि नहीं हैं या सूखा चारा उनके पास नहीं होता है, तो मौक़े का फ़ायदा उठाते हुए जमाख़ोर उन्हें महँगा करके सूखा चारा बेचते हैं। चारे की कमी के दौर में यह लोग भूसा तो 1,000 रुपये प्रति कुंतल से भी अधिक महँगा तक बेच देते हैं।

भूसे की बढ़ती क़िल्लत को लेकर मध्य प्रदेश के किसान प्रमोद कटारे का कहना है कि कारोबारी भूसे का कारोबार सुनियोजित तरीक़े से करने लगे हैं। वे अब भूसा मंडी स्थापित कर रहे हैं। भूसा से जुड़े जो कारोबारी हैं, उनका अपना एक नैक्सिस पनप रहा है, जो पशु पालन करने वालों के लिए काफ़ी महँगा साबित होगा।

प्रमोद कटारे का कहना है कि जिस प्रकार दाल-चना और लोहा सहित अन्य वस्तुओं के मंडी के भाव तय होते हैं, उसी तरह देश के सभी राज्यों में भूसे के कारोबारियों द्वारा इसके भाव भी तय होने लगे हैं। व्यापारी भूसे के बंडल बनाकर बेचने लगे हैं।

किसान चारा पैदा करता है। लेकिन इस कारोबार में कोई किसान शामिल नहीं है, बल्कि देश के नेता और बड़े व्यापारी लगे हैं। ये लोग किसानों से खेत में ही अपने मन माफ़िक़ थोक भाव में भूसा ख़रीदने लगे हैं। सरकार को भूसे की जमाख़ोरी और मनमाने भाव पर उसे बेचने की कालाबाज़ारी पर समय रहते समझना होगा, अन्यथा देश में दुधारू पशु पालने वालों के महँगाई से पाँव उखडऩे लगेंगे और वे उनका पालन कम कर देंगे। कृषि प्रधान इस देश में भले ही आज आधुनिक तरीक़े से खेती होने लगी है और बैलों व भैंसों की ज़रूरत उतनी नहीं रही है, लेकिन इन पशुओं के कम होने से इनकी प्रजातियों के लुप्त होने का ख़तरा पनप रहा है। साथ ही देश में दूध का उत्पादन भी घट रहा है, जो कि देशवासियों की सेहत के लिए ठीक नहीं है।

जल संस्थान से जुड़े अमर दीप साहू ने बताया कि देश में अचानक पड़ी गर्मी को देखते हुए जल संस्थान ने नहरों में पानी छोड़ा है, ताकि अवारा पशु प्यासे न भटकें। हमारे कृषि प्रधान देश में आने वाले समय में अगर सबसे ज़्यादा समस्या आने वाली है, तो वो जानवरों के ऊपर आएगी; क्योंकि पशुओं को लेकर फ़िलहाल कोई फ़िक्रमंद नज़र नहीं दिख रहा है, जबकि पशुओं का होना बहुत ज़रूरी है।

 

पशुपालन के आँकड़े

भारत में क़रीब दो करोड़ लोगों की रोज़ी-रोटी पशुपालन से चलती है। देश के सकल घरेलू उत्पाद में क़रीब चार फ़ीसदी योगदान पशुपालन से होता है। पशुपालन करने वालों में छोटे व सीमांत किसान ज़्यादा हैं, जिनके पास कुल कृषि भूमि की 30 फ़ीसदी खेती है। एक अनुमान के मुताबिक, भारत में क़रीब 19.02 करोड़ गायें, 11.54 करोड़ भैंसें, 14.55 करोड़ बकरियाँ, 7.61 करोड़ भेड़ें, 1.11 करोड़ सूकर हैं। हालाँकि यह आँकड़े पुष्ट नहीं हैं। हो सकता है कि वर्तमान में पशुओं की संख्या इससे अलग हो।