गौतम गंभीर ने कहा, कपिल मिश्रा समेत भड़काऊ भाषण देने वालों पर कार्रवाई हो, अब तक दिल्ली हिंसा में में ९ लोगों की मौत, घायल डीसीपी की ब्रेन सर्जरी  

राजधानी दिल्ली में फ़ैली हिंसा में अब तक ९ लोगों की जान जा चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ७० लोगों को गोली लगी है और वे अस्पतालों में अपना उपचार करवा रहे हैं। इतने लोगों के गोली लगने से घायल होने को बहुत गंभीर मामला कहा जाएगा। यह भी जानकारी मिली है कि सोमवार को हिंसा में घायल हुए डीसीपी की हालत गंभीर है और उनकी ब्रेन सर्जरी हुई है। प्रभावित इलाकों में बेमियादी तौर पर धारा १४४ लगा दी गयी है।

दिल्ली में हिंसा सीएए विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसक झड़पों में बदल गयी है।

नागर‍िकता संशोधन कानून को लेकर हो रहे प्रदर्शनों और हिंसा के बीच दिल्ली से भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने मंगलवार को मांग की कि चाहे कपिल मिश्रा (भाजपा नेता) हों या कोइ और, जिसने भी भड़काऊ भाषण द‍िया है तो उसके ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह आरोप लग रहे हैं कि भाजपा नेता कपिल मिश्रा की ओर से सीएए पर द‍िए गए भड़काऊ बयान के कारण ह‍िंसा भड़की। अब उनकी ही पार्टी के सांसद गंभीर ने भी उनके और उन सभी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है जिन्होंने भड़काऊ भाषण दिए हैं। इस मामले में म‍िश्रा के ख‍िलाफ दो मामले दर्ज क‍िए गए हैं।

मंगलवार को भाजपा सांसद गंभीर तीखे लहजे के साथ सामने आये और कहा कि  ”कोई भी व्‍यक्‍त‍ि हो, चाहे वह कप‍िल म‍िश्रा हो या कोई और, भले ही वह क‍िसी भी पार्टी से संबंध रखता हो यद‍ि उसने भड़काऊ भाषण द‍िया है तो उसके ख‍िलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।”

सबसे चिंताजनक जानकारी यह सामने आई है कि दिल्ली की हिंसा में करीब १५० लोग घायल हुए हैं, उनमें से आधे गोलियां लगने से घायल हुए हैं। यह बहुत बड़ा आंकड़ा कहा जाएगा और इससे जाहिर होता है कि पथरबाजी तो पथरबाजी, गोलियों का भी इतने बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हिंसा में हुआ है। यह गोलियां किसने चलाई हैं, यह अभी जाहिर होना बाकी है।

यह भी जानकारी मिली है कि सोमवार को हिंसा में घायल हुए डीसीपी की हालत गंभीर है और उनकी ब्रेन सर्जरी हुई है। दिल्ली में ह‍िंसा के चलते मेट्रो की पिंक लाइन के पांच स्टेशन मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बंद हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया – ”जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एनक्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन बंद हैं। ट्रेनें वेलकम मेट्रो स्टेशन से आगे नहीं जाएंगी।” सीएए के विरोधियों और समर्थकों के बीच हिंसक झड़पों के चलते जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशन रविवार को बंद किए थे लेकिन बाकी तीनों स्टेशन सोमवार को बंद किए गए हैं।

याद रहे दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने रास्ता खुलवाने के लिए भाषण द‍िया था। कपिल मिश्रा ने धमकी दी थी कि ”दिल्ली पुलिस तीन दिन के अंदर रास्तों को खाली कराए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बाद वापस जाने तक हम यहां से शांतिपूर्वक जा रहे हैं, लेकिन अगर तीन दिन में रास्ते खाली नहीं हुए, तो हम फिर सड़कों पर उतरेंगे और इसके बाद हम दिल्ली पुलिस की नहीं सुनेंगे।”