गैर-सब्सिडी घरेलू गैस सिलेंडर महंगा हुआ

सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर फिर महंगा कर दिया है। कीमतों में यह बढ़ौतरी १४.२ किलो भार के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के लिए की गयी है और बाजार भाव में सीधे ७७ रुपए का इजाफा किया गया है।

जानकारी के मुताबिक सरकार की तरफ से यह बढ़ौतरी लगातार तीसरे महीने हुई है। यदि देखें तो तीन महीनों में घरेलू गैस सिलेंडर के बाजार भाव में करीब १०५ रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं, कमर्शियल सिलेंडर पर १९३ रुपए बढ़ौतरी हुई है। तीन माह पहले अगस्त में घरेलू सिलेंडर ६११.५० रुपए में मिल रहा था जबकि कॉमर्शियल सिलेंडर १०९५ रुपए में उपलब्ध था।

नए भाव के मुताबिक देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर करीब साढ़े ७६ रुपये महंगा हुआ है। पहली नवंबर से दिल्ली में १४.२ किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए उपभोक्ता को अब ६८१.५० रुपये, कोलकाता में ७०६,  मुंबई और चेन्नई में क्रमश: ५१ और ६९६ रुपये अदा करने होंगे।

उधर १९ किलो सिलेंडर की कीमत दिल्ली में १२०४ रुपये हो गई है। कोलकाता में यह १२५८, मुंबई में ११५१.५० रुपये और चेन्नई में १३१९ रुपये होगी। रसोई गैस के दामों में लगातार तीसरे माह बढ़ोतरी होने से उपभोक्ता पर जबरदस्त बोझ पड़ा है।