गृह मंत्री अमित शाह ने धारावाहिक ‘स्वराज’ सीरियल का किया शुभारंभ, युवाओं से देश के इतिहास पर गर्व करने का किया आग्रह

भारत की आजादी के 75 वें वर्ष में दूरदर्शन ने 75 एपिसोड की एक श्रृंखला की शुरुआत की है। इस धारावाहिक के अंतर्गत गौरवशाली इतिहास और भारतीय इतिहास के बारे में कम ज्ञात कहानियों को प्रस्तुत किया जाएगा। गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को नर्इ दिल्ली में दूरदर्शन के इस मेगा ऐतिहासिक हिंदी धारावाहिक “स्वराज – भारत के स्वतंत्रता संग्राम की समग्र गाथा” का शुभारंभ किया।

इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, “इस स्वराज श्रृंखला का प्रयास भारतीयों को अपनी संस्कृति, मूल्यों और प्राचीन ग्रंथों पर गर्व महसूस करने का होना चाहिए। युवाओं को देश की प्राचीन संस्कृति और इतिहास पर गर्व करने का आग्रह करते हुए कहा आगे कहा कि भारत के भाव की अभिव्यक्ति दूरदर्शन के संचार के बिना संभव नहीं हैं।”

साथ ही इस मौके पर मौजूद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, “इस सीरियल के माध्यम से युवा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के बारे में जान सकते हैं। साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों की कम-ज्ञात कहानियां युवाओं में देशभक्ति की भावना जगाएंगी और प्रत्येक भारतीय को अपने गौरवशाली अतीत पर गर्व कराएगी।“

यह सीरियल 14 अगस्त से कुल 75 सप्ताह तक प्रसारित किया जाएगा। इसका प्रसारण रात 9 बजे से 10 बजे तक दूरदर्शन पर किया जाएगा। यह हिंदी भाषा के साथ ही अन्य नौ भाषाओं में भी अनुवादित किया जाएगा।

आपको बता दें, यह सीरियल अपनी 75 कड़ियों के धारावाहिक के अंतर्गत स्वतंत्रता सेनानियों और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के योगदान पर प्रकाश डालेगा और इसका प्रसारण आकाशवाणी पर भी किया जाएगा।

‘स्वराज’ सीरियल के उद्घाटन के मौके पर गृह मंत्री अमित शाह, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री एल मुरूगन मौजूद रहे।