गहलोत के सीएम बने रहने के दावे के बीच राहुल का एक व्यक्ति एक पद को समर्थन

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जिन्हें कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव का एक उम्मीदवार माना जा रहा है, के यह दावा करने कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भले नामांकन करें, राज्य के मुख्यमंत्री बने रह सकते हैं, के दो दिन बाद पार्टी नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को पार्टी के ‘एक व्यक्ति एक पद’ सिद्धांत का समर्थन किया है।

‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर निकले राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल में मीडिया के लोगों से बातचीत में कहा – ‘हमने उदयपुर में एक कमिटमेंट की है। मुझे उम्मीद है कि इसे बनाए रखा जाएगा। कांग्रेस का अध्यक्ष पद वैचारिक पद है। भारत का दृष्टिकोण सामने लाता है। अध्यक्ष पद पर मेरी स्थिति स्पष्ट है।’

राहुल गांधी के इस बयान के बाद अशोक गहलोत के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की स्थिति में उनके राजस्थान के सीएम बने रहने पर सवालिया निशान लग गया है। इससे संकेत मिलते हैं कि शायद गहलोत को दोहरी भूमिका का अवसर न मिले।

बता दें गहलोत को गांधी परिवार का बेहद नजदीकी माना जाता है। यह आम राय है कि गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री बने रहने चाहते हैं। या फिर वे अपने करीबी विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं। लेकिन ज्यादा चर्चा यह है कि गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष बने तो पार्टी सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के हक़ में है।

राहुल, जिन्हें अब तक कई राज्यों की कांग्रेस कमेटियां अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव केंद्रीय आलाकमान को भेज चुकी हैं, ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कहा कि इसका लक्ष्य नफरत और हिंसा कम करना है। उन्होंने कहा देश में गरीबी-अमीरी की खाई बहुत बढ़ गयी है। उनके मुताबिक हिंसा और सांप्रदायिकता पर पार्टी की नीति ‘जीरो टॉलरेंस’ की है।