खशोगी के बेटे ने पिता के कातिलों को किया माफ

सऊदी अरब के चर्चित पत्रकार जमाल खशोगी के परिवार ने उनके हत्यारों को माफ कर दिया है। खशोगी के बेटे सालेह खशोगी ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। सालेह ने ट्वीट किया, ‘ हम शहीद जमाल खशोगी के पुत्र यह घोषणा करते हैं कि हम उन लोगों को माफ करते हैं जिन्होंने हमारे पिता की हत्या की। मामले में दोषी पाए गए 11 लोगों में से पांच को मौत की सजा सुनाई गई, तीन को कुल 24 वर्ष जेल की सजा हुई और अन्य बरी हुए थे।
वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार की हत्या ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी थीं। कुछ पश्चिमी सरकारों के अलावा अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसी सीआइए ने कहा कि उनका मानना है कि प्रिंस सलमान ने हत्या का आदेश दिया था। हालांकि सऊदी अधिकारियों इससे इनकार कर दिया था।

पिछले साल सितंबर में सऊदी क्राउन प्रिंस ने कुछ व्यक्तिगत जवाबदेही का संकेत देते हुए कि ऐसा उनके निगरानी में हुआ। सऊदी अरब ने पिछले दिसंबर में खशोगी की हत्या के लिए पांच लोगों को मौत की सजा और तीन को कैद की सजा सुनाई थी। संदिग्धों के खिलाफ सऊदी अरब की राजधानी रियाद में गुप्त तरह से केस चलाया गया। इसकी संयुक्त राष्ट्र और अधिकार समूहों द्वारा निंदा की गई थी। हालांकि, सलाह खशोगी ने दिसंबर के फैसले पर संतुष्टि जताई थी और कहा था कि उन्हें इंसाफ मिला है।

जमाल खशोगी के बेटों ने शुक्रवार को घोषणा की कि उन्होंने अपने पिता के हत्यारों को माफ कर दिया है, जिससे सऊदी के पांच सरकारी एजेंटों की मौत की सजा पर रोक लग गई है। सलाह खशोगी ने ट्वीट किया, हम शहीद जमाल खशोगी के बेटे अपने पिता के हत्यारों को माफ करते हैं, जिसका  अज्र अल्लाह से मिलेगा।

सलाह खशोगी सऊदी अरब में रहते हैं और पिता की हत्या के मामले में उन्हें शाही अदालत से वित्तीय मुआवजा भी मिल चुका है। अरब न्यूज ने खशोगी के बेटों की घोषणा पर स्पष्टता देते हुए कहा कि बेटों के माफ कर देने से हत्यारे मौत की सजा से बच सकते हैं, लेकिन इसका यह मतलब यह नहीं है कि उनको कोई भी सजा नहीं मिलेगी।