कोलकाता मसले पर हंगामा, संसद स्थगित

लोक सभा १२ बजे, राज्यसभा २ बजे तक के लिए स्थगित

बजट सत्र के तीसरे दिन सोमवार को संसद में टीएमसी  सांसदों ने रविवार को हुई घटनाओं के खिलाफ जबरदस्त हंगामा किया। सीबीआई मुद्दे पर जबरदस्त हंगामे के बीच लोक सभा की कार्यवाही १२ बजे तक स्थगित कर दी गयी है।

लोकसभा में जोरदार हंगामा दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के तुरंत बाद शुरू हो गया। पहले सदस्यों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक व्यक्त किया। लोकसभा में प्रश्न काल शुरू होते ही कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों ने सीबीआई के मुद्दे पर चर्चा की मांग की। लेकिन अध्यक्ष  सुमित्रा महाजन ने इसकी इजाजत नहीं दी। स्पीकर ने कहा कि प्रश्न काल के बाद इस पर चर्चा की जा सकती है।

उधर सदन में विभिन्न दलों के सांसद सीबीआई मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।  सदन में उन्होंने ”लोकतंत्र बचाओ” और ”सीबीआई का दुरुपयोग बंद करो” के नारे लगाए।

उधर राज्य सभा में भी हंगामा के बाद सदन को दो बजे तक के लिए स्थगित  है। राज्यसभा में टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्राईन ने २६७ के तहत सीबीआई विवाद पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है। इसके अलावा मनोज कुमार झा, रामगोपाल यादव समेत विभिन्न सांसदों ने अल-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिए नोटिस दिया है।  इस मुद्दे पर राज्यसभा में जोरदार हंगामा हुआ और सभापति वेंकैया नायडू ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

गौरतलब है कि  कोलकाता में रविवार की घटनाओं के बाद ममता बनर्जी ने कल ही कहा था कि उनके सदस्य संसद में इस मामले को उठाएंगे। इसके बाद विपक्ष के विभिन्न नेताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ जारी ममता बनर्जी के ”संविधान बचाओ धरना” का समर्थन कर दिया। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अबदुल्ला ने संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले कहा कि विपक्षी दल संसद नहीं चलने देंगे और हम सभी ममता बनर्जी के साथ एकजुट होकर खड़े हैं। उन्होंने कहा कि सरकार नहीं चाहती कि संसद चले, इसी वजह से ऐसी दिक्कते खड़ी कर के संसद में गतिरोध बनाए रखना चाहती है ताकि सरकार को कठोर सवालों के जवाब न देने पड़ें।