कोरोना संकट के चलते इस साल दिल्ली में सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा नहीं

दिल्ली में इन दिंनों कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर का दौर चल रहा है। इसके साथ ही ठंड बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण का कहर संक्रमण को फैलाने में सहायक साबित हो रहा है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इस साल किसी भी सार्वजनिक स्थल पर छठ पूजा नहीं आयोजित करने का फैसला किया है। हालांकि दिल्ली वाले अपने घरों में या किसी निजी स्थल पर छठ पर्व मना सकेंगे। इस दौरान भी कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन करना होगा।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। आदेश में कहा गया है कि राजधानी में कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हा ेरहा है, ऐसे ऐसे में सार्वजनिक स्थलों पर छठ पूजा मनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लोगों से घर पर ही पूजा मनाने की सलाह दी गई है। सभी जिला अधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को छठ पूजा से जुड़ी धार्मिक कमिटियों के साथ बैठक करने के निर्देश भी दिए हैं।

बता दें कि छठ पर्व बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। दिवाली के बाद इस साल छठ पर्व की शुरुआत 18 नवंबर से होगी और समापन 21 नवंबर को सुबह सूर्य के अघ्र्य देने के साथ ही संपन्न होगा।