कोरोना वैक्सीन अगले कुछ हफ़्तों में, सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार कहा कि देश में अगले कुछ हफ्तों में कोविड-19 रोधी वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि करीब 8 ऐसी वैक्सीन हैं, जिनका ट्रायल अलग-अलग स्टेज पर है। पीएम ने  यह जानकारी देश में कोरोनावायरस के हालात पर चर्चा के लिए एक वर्चुअल सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

बैठक में मोदी ने कहा – ‘माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्ते में कोविड-19 रोधी  वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी। वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन के लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर काम कर रही हैं और इसके लिए देश में कोल्ड चेन की व्यवस्था को और मजबूत किया जा रहा है।’ पीएम ने कहा कि करीब 8 ऐसी संभावित वैक्सीन हैं जो ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं और जिनका उत्पादन भारत में ही होना है। भारत की अपनी 3 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है।

इस सर्वदलीय बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ कुछ केंद्रीय मंत्री भी उपस्थित थे। यह वर्चुअल बैठक देश में कोरोनावायरस के हालात पर चर्चा के लिए आयोजित की गयी। मोदी ने कहा – ‘अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. अभी दूसरे देशों की कई वैक्सीन के नाम हम बाजार में सुन रहे हैं लेकिन दुनिया की नजर कम कीमत वाली, सबसे सुरक्षित वैक्सीन पर है और इसलिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है।’

उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ ये मान रहे हैं कि वैक्सीन के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। फरवरी-मार्च की आशंकाओं भरे, डर भरे माहौल से लेकर आज दिसंबर के विश्वास और उम्मीदों भरे वातावरण के बीच भारत ने बहुत लंबी यात्रा तय की है। अब जब हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो वही जनभागीदारी, वही साइंटिफिक अप्रोच, वही सहयोग आगे भी बहुत जरूरी है।

भारत : अब तक 95,71,559 संक्रमित
इस बीच आज सुबह जारी किये गए स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 95,71,559 हो गई है। पिछले 24 घंटों में (शुक्रवाह सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 36,595 नए मामले सामने आए जबकि पिछले 24 घंटों में 42,916 मरीज ठीक हुए। इन 24 घंटों में 540 संक्रमितों की मौत हो गयी। अब तक कुल 90,16,289 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 1,39,188 लोगों की जान गई है। देश में 4,16,082 एक्टिव केस वर्तमान में हैं जबकि रिकवरी रेट 94.19 प्रतिशत पर है।  पॉजिटिविटी रेट 3.12 फीसदी जबकि डेथ रेट 1.45 फीसदी है।