कोरोना वायरस से लड़ने आरोग्य सेतु हथियार बनाएगी सरकार

कोरोना वायरस से लड़ने एवं संक्रमितों का पता लगाने के लिए आरोग्य सेतु एप को सरकार एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने का मन बना चुकी है।खबरों के अनुसार सरकार ने बड़ा निर्णय लेते हुए आरोग्य सेतु एप को सभी सेेलफ़ोन में अनिवार्य रूप से इनस्टॉल कराए जाने का फैसला किया है।

अब यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में जितने भी मोबाइल फ़ोन आएंगे उसमे यह एप पहले से ही इनस्टॉल किया हुआ मिलेगा। इसी के साथ फोन को इस्तमाल करने से पहले इसमें सारी जानकरी देनी होगी उसके बाद ही फोन एक्टिव होगा। सरकार ने इस आदेश को पालन करने और कंपनियों से बात करने के लिए नोडल अफसर अपांइंट कर दिए हैं। सबंधित अफसर मोबाइल कंपनियों से बात कर सुनुश्चित करेंगे की यह हििंदुस्तान में बनने वाले सभी सेलफ़ोन में आरोग्य सेतु एप इनबिल्ड फ़ीचर के तौर पर रहें। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि आरोग्य सेतु एप स्किप ऑप्शन के तौर पर न रहे । सरकार के दिए आदेश के अनुसार अब मार्केट में आने वाले सभी नए मोबाइल फ़ोन के इस्तमाल से पहले यूजर को आरोग्य सेतु एप में जानकारी भरना पड़ेगा। ऐसा न करने पर यूजर मोबाइल इस्तमाल नहीं कर पाएगा।

कोरोना वायरस और लोगों को संक्रमितों से बचने के लिए बनाए गए इस एप को अभी तक साढे सात करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है सरकार के इस निर्णय बाद इसमें और अधिक तेजी आएगी।

आरोग्य सेतु ऐप’ के जरिए आप कोरोना वायरस के जोखिम, प्रसार, उपचार सहित कई बातों को जान सकते हैं। ब्लूटूथ और जीपीएस के द्वारा इस एप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड : इस ऐप को आप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों पर ही डाउनलोड किया जा सकता है। एंड्रायड के प्ले स्टोर और आईओएस के एप स्टोर में जाकर आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) टाइप करें। जिसके बाद आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे पता करे ​कोरोना संक्रमण : *इस* ऐप में आप रंग के कोड्स के आधार में जान पाएंगे कि आप खतरे में है या नहीं।

हरा रंग : यदि आपको हरा रंग दिखाई देता है तो समझ लें कि आप सुरक्षित हैं। लेकिन इससे आगे बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा खयाल रखें।

पीला रंग: यदि आपको पीला रंग दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आप बहुत जोखिम में हैं। और तुरंत एप में दिए हुए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।

ऐसे करें जांच खुद : आरोग्य सेतु ऐप में जाकर ‘ सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट’ के फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके ऑप्शन में जाकर क्लिक करें। जहां पर एक चैट विंडो खुलेगी। जिसपर आपसे कुछ हैल्थ संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। जिनका जवाब देकर आप आसानी से जान सकते हैं कि आप कोरोना से संक्रमित हैं या नहीं। इस ऐप के जरिए आप खुद कोरोना के प्रति सावधान रख सकते हैं