कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के अब कुल 20 मामले, ब्रिटेन की फ्लाइट पर भी 7 जनवरी तक रहेगी रोक

ब्रिटेन में पहली बार मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मंगलवार को 6 नए मामले भारत में  मिलने के बाद अब कुल 20 मामले हो गए हैं जिनमें से 8 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं। उधर इस खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने बुधवार को भारत ने अब ब्रिटेन आने-जाने वाली फ्लाइट पर लगी रोक 7 जनवरी तक बढ़ा दी। दुनिया में कोरोना वैक्सीन आने की खुशी के बीच चिंता की खबर देश में ब्रिटेन में पहली बार मिले नए कोरोना स्ट्रेन के दस्तक देने से है। देश में अबतक कुल 20 ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण हैं और यह मामले यूपी, बंगाल, कर्नाटक, दिल्ली और अन्य कुछ राज्यों से सामने आए हैं।
जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ समय में ही 30 हजार से अधिक यात्री ब्रिटेन से भारत आये हैं। उनकी ट्रैकिंग की जा रही है। सरकार की ओर से सभी काआरटी-पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है। इनमें अबतक 100 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं, जिनकी जीनोम स्किवेंसिंग कराई जा रही है। इसी के बाद 20 लोगों में नया कोरोना स्ट्रेन होने की जानकारी मिली है।
ब्रिटेन से जो लोग भारत में आए हैं, उनका टेस्ट करने के अलावा आइसोलेशन, क्वारनटीन और अन्य सभी नियमों का पालन करवाया जा रहा है। साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों को भी ट्रैक कर उनका कोरोना टेस्ट हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार जानकारी दी कि स्ट्रेन के 20 मामलों में से 8 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हैं।
इस बीच केंद्रीय उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को बताया कि कोरोना के  नए स्ट्रेन का खतरा देखते हुए भारत ने अब यूके से आने और जाने वाली फ्लाइट पर लगी रोक को 7 जनवरी तक बढ़ा दी है। सरकार ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन आने के बाद से ही विमान सेवा पर रोक लगा दी थी जो पहले 31 दिसंबर तक  थी जिसे अब बढ़ा दिया गया है।  पुरी ने बताया कि नए कोरोना स्ट्रेन को देखते हुए जल्द ही विमान सेवाओं से जुड़ी कुछ गाइडलाइन्स जारी की जाएंगी।