कोरोना दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी चुनौती : जी-20 सम्मेलन में मोदी ने कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी दूसरे विश्व युद्ध के बाद  दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। मोदी ने शनिवार सऊदी अरब के आयोजन में हो रहे जी20 सम्मलेन में यह बात कही। यह पहली बार है कि कोई अरब देश इसका आयोजन कर रहा है। उन्होंने नए ग्लोबल इंडेक्स के लिए  चार मंत्र देते हुए जी-20 का वर्चुअल सचिवालय बनाने का भी सुझाव दिया है।

वर्चुअल बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना के बाद वाली दुनिया के लिए एक नया ग्लोबल इंडेक्स तैयार करने का भी सुझाव दिया। मोदी ने कहा कि इसमें चार मंत्र शामिल हैं। पहला बड़ा टेलेंट पूल तैयार करना, दूसरा ये तय करना कि तकनीक समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे, तीसरा गवर्नेंस सिस्टम में पारदर्शिता और चौथा अपनी पृथ्वी के साथ भरोसे की भावना से व्यवहार करना। बता दें भारत 2022 में G-20 समिट की मेजबानी करने वाला है।

मोदी ने कहा कि चार चीजों के आधार पर जी-20 एक नई दुनिया की नींव रख सकता है। मोदी ने जी-20 के कामकाज के लिए डिजिटल सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए भारत की आईटी की महारत का इस्तेमाल करने की पेशकश की। सऊदी अरब के किंग सलमान ने इस समिट की शुरुआत की। समिट कोरोना के कारण ऑनलाइन की गई।

एक ट्वीट में पीएम ने कहा – ‘जी-20 नेताओं के साथ बहुत ही सार्थक चर्चा हुई। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की मिली-जुली कोशिशों से दुनिया इस महामारी से तेजी से बाहर निकलेगी। हमारे कामकाज में पारदर्शिता हमारे समाज को मिलकर और यकीन के साथ मुसीबत से लड़ने के लिए प्रेरित करने में मदद करती है। धरती के लिए भरोसे की भावना हमें सेहतमंद और समग्र जीवन शैली के लिए प्रेरणा देगी।’

दुनिया के 20 सबसे अमीर देशों के संगठन G-20 की बैठक शनिवार से शुरू हो गई। इस बार यह आयोजन सऊदी अरब कर रहा है। यह पहली बार है कि आयोजन का जिम्मा किसी अरब देश को मिला है। 2 दिन चलने वाली यह समिट ऑनलाइन की जा रही है। कोरोना के कारण तबाह हुई दुनिया की इकॉनॉमी, कई देशों के बीच चल रहे तनाव और अमेरिका में सत्ता बदलने के कारण यह बैठक बहुत चुनौती भरे दौर में हो रही है।

मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल भी इसमें शामिल हो रहे  हैं। व्हाइट हाउस के मुताबिक ट्रम्प दोनों दिन सम्मलेन में शामिल रहेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन से हार के कारण यह सम्मलेन ट्रम्प के लिए दुनिया के बड़े नेताओं के साथ बातचीत का आखिरी मौका है क्योंकि अगले साल 20 जनवरी को सत्ता हस्तांतरण होना है।

पीएम मोदी का ट्वीट –
Narendra Modi
@narendramodi
Had a very fruitful discussion with G20 leaders. Coordinated efforts by the largest economies of the world will surely lead to faster recovery from this pandemic. Thanked Saudi Arabia for hosting the Virtual Summit. #G20RiyadhSummit