कोरोना के साथ मरकज की लापरवाही से दशहत

देश दुनिया में बस एक ही रोग कोरोना वायरस से होने वाले मौतों पर चर्चा हो रही है और दुख जताया जा रहा है और कोरोना न हो उसके उपायों पर काम किया जा रहा है। चिकित्सक अपनी मेहनत से कोरोना से पीडि़त मरीजों के इलाज में लगें है। भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है और मौतें भी हो रही है। ऐसे में केन्द्र और राज्य सरकारें युद्व स्तर पर कोरोना से बचाव पर काम पर लगी है, ताकि कोरोना को हराया जा सके। पर आज कल दिल्ली में एक दम नया मामला सामने आया है, जिसमें निजामुद्दीन में मस्जिद में जिसमें  एक जमात पर अप्रत्यक्ष रूप से ये आरोप लगाया जा रहा है कि इसमें हजारों की संख्या में देश-विदेश के हजारों लोग लॉक डाउन के दौरान कैसे एकत्रित रहे है। अब इसमें सीधे तौर पर कोरोना के नाम पर राजनीति हो रही है। एक पक्ष दूसरे पर आरोप लगा रहा है कि लगभग 20 दिनों से यहां पर सैकडों की संख्या में एकत्रित रहे हैं पर अभी तक कैसे रहे हैं। ऐसे में तबलीगी समाज पर सीधे तौर को जिम्मेदार ठहराने के साथ भाजपा के नेताओं का कहना है कि इसमें आप पार्टी पर भी इस मामले जिम्मेदार है क्योंकि इस मामले आप पार्टी चुप्पी साधी रही जो आज इतने बड़े बवाल का कारण बना है। आप पार्टी के नेता व प्रवक्ता संजीव झा का कहना है कि तबलीगी समाज ने बहुत ही बडी गलती की है जिसके कारण देश में हडकंप मचा हुआ है। वहीं दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सत्येन्द्र जैन का कहना है कि तबलीगी के समाज ने भी किया है उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। तबलीगी समाज की लापरवाही माफ करने वाली नहीं है। उन्होंने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल से सिफारिश की है कि इस मामले में कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। तबलीगी समाज के सफदर अली  का कहना है कि  किसी ने जान समझ कर ऐसा नहीं किया है। कोरोना के कहर से आज सारी दुनिया जूझ रही है। रहा सवाल तो ये भूल हो गयी है।

भाजपा के प्रवक्ता रोहित चहल का कहना है कि कोरोना के कहर से दुनिया जूझ रही है और भारत युद्ध स्तर पर काम कर रही है जिसकी दुनिया में तारीफ हो रही है। पर दिल्ली में एक जमात की लापरवाही के कारण दिल्ली में ही नहीं पूरे भारत में दहसत का माहौल है। क्योंकि यहां पर सैकड़ों की संख्या में एकत्रित लोग पूरे देश में कहां कहां गये है जो ना जाने कितने लोगों को संक्रमित कर ना जाने कितने लोगों की जिन्दगी से खेल रहे है। क्योंकि यहां के 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। उन्होंने तबलीकी समाज के गैर जिम्मेदाराना रवैया माफ करने वाला नहीं है। इसलिए कड़ी से कार्रवाई की बात की है। तबलीगी समाज के लोगों का कहना है कि यहां पर लोग आते रहते है, पर अचानक लॉकडाउन हो गया तो इसमें उनका कोई दोष नहीं है।

 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने  कहा कि 13 मार्च के बाद जो भी निजामुद्दीन मरकज में हुआ है वो बहुत ही दुखद है। इस मामले में जो भी दोषी पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मरकज से जो लोग जहां-जहां पर गये है। वो वहां के लोगों के लिये मुशीबत बन सकते है। उन्होंने कहा कि इस मामलें में जो भी दोषी है उसके खिलाफ एफआरआई दर्ज होनी चाहिए।