कोरोना के साथ अब डेंगू के मामले भी बढ़े

दिल्ली में कोरोना के कहर के साथ-साथ डेंगू का कहर लोगों को डरा रहा है। दिल्ली में डेंगू के बढ़ती मरज़ों की सख्या ने सरकर के लिये नई चुनौती पैदा कर दी है। दिल्ली के सरकारी अस्पतालों के डाक्टरों का कहना है कि कोरोना और डेंगू दोनों बीमारियों में जरा सी लापरवाही घातक हो सकती है। दिल्ली के सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के आने से डाक्टरों ने चेतावनी दी है। कि अपने घरों के आस पास पानी को जमा ना होने दें।

डाँ ए. के. अग्रवाल का कहना है कि डेंगू और कोरोना में अचानक बुखार का आना एक समान लक्षण माने जाते है। ऐसे में बुखार और खांसी को नजरअंदाज ना करें। इंडियन हार्ट फाउंडेशन के अध्यक्ष डाँ आर. एन. कालरा का कहना है कि कोरोना के साथ डेंगू का कहर खतरनाक है। उन्होंने कहा कि कई बार लोग लापरवाही में बुखार को नजरअंदाज ही नहीं करते है। बल्कि इलाज कराने से बचते है। जिससे बीमारी एक गंभीर समस्या बन जाती है। एम्स डाँ विजय कुमार का कहना है कि देश में इस समय कोरोना के साथ डेंगू और वायरल के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दो-चाल होना पड़ रहा है।

ऐसे में नियमित व्यायाम और खानपान में सुधार कर स्वस्थ्य जीवन को अपनाया जा सकता है। डाँ विजय ने जागरूकता पर बल देते हुये कहा है। कि समय –समय पर हेल्थ की जांच करवाने से गंभीर रोगों को शुरूआती दौर में पकड़ा औप पहचाना जा सकता है।