कोरोना काल में संसद सत्र शुरू

कोरोना के रेकार्ड तोड़ते मामलों के बीच सोमवार को संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया। यह सत्र पहली अक्टूबर तक चलेगा। सत्र की शुरुआत होते ही लोकसभा में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई।  उनके अलावा महान गायक पंडित जसराज को भी याद किया गया और सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया। लोकसभा में पहले ही दिन प्रश्नकाल ख़त्म करने का प्रस्ताव सरकार की तरफ से लाया गया है। कोरोना संक्रमण के चलते आधा दिन लोकसभा और आधा दिन राज्यसभा की कार्यवाही होगी।

सत्र शुरू से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबे अंतराल के बाद संसद सत्र आयोजित हुआ है। कोरोना के साथ कर्तव्य भी जरूरी हैं और कर्तव्य के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए सभी सांसदों को धन्यवाद। आज राज्य सभा के उपसभापति का  चुनाव भी होगा, जहां दोपहर बाद सदन शुरू होगा। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने इस चुनाव में आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार बनाया है जबकि सत्तारूढ़ दल ने हरिवंश सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है।

सरकार के खिलाफ विपक्ष एकजुटता दिखाने की कोशिश में है। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष वो तमाम मुद्दे उठाएगा जो सरकार को घेरने में उसकी मदद करेंगे। इनमें कोरोना के बढ़ते मामले, डूबती अर्थव्यवस्था, चीन की घुसपैठ और लद्दाख सीमा पर तनाव, बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई जैसे जनसाधारण से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

विपक्ष, खासकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पिछले काफी समय से मोदी सरकार के खिलाफ सक्रिय हैं और तमाम मुद्दों को उठाते रहे हैं। राहुल आरोप लगा चुके हैं हैं कि सरकार इन तमाम मुद्दों को गंभीरता से नहीं ले रही।

सत्र के दौरान मोदी सरकार 23 बिल लाने की तैयारी में है, जिसमें 11 अध्यादेश हैं।

सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि संसद में जितनी ज्यादा चर्चा होती है, देश को उतना लाभ होता है। कोरोना काल में जबतक दवाई नहीं तबतक ढिलाई नहीं, कोरोना काल में सतर्कता जरूरी है। बुलंद हौसले के साथ हमारे जवान मोर्चे पर है, सेना के जवानों के पीछे देश खड़ा है, संसद खड़ी है।

विपक्ष के दो बड़े नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी उच्च दिन तक संसद के सत्र में हिस्सा नहीं लेंगे। सोनिया गांधी स्वास्थ्य चेकअप के लिए विदेश गयी हैं और राहुल गांधी उनकी मिजाजपुर्सी के लिए साथ गए हैं। वे जल्दी ही वहां से लौट कर संसद सत्र में हिस्सा लेंगे।