कोरोना कहर :महाराष्ट्र के पुणे में स्कूल बंद। मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में जिम, थिएटर, स्विमिंग पूल बंद।

महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगले आदेश तक राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पुल बंद रहेगें।

तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवाड में एहतियातन तौर पर आगामी आदेश तक स्कूल तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गये हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर शुक्रवार रात से सभी सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद करने के आदेश दे दिए हैं। सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी अधिनियम 1897 लागू कर रही है।

ठाकरे ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां भी संभव हो कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए। उन्होंने ने अगले आदेश तक पुणे और पिम्परी, चिंचवाड़ क्षेत्र में स्कूल बंद रखने की घोषणा की।

सीएम ने कहा कि स्कूलों में आयोजित होने वाली एसएससी परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। उन्होंने सदन को बताते कहा कि महाराष्ट्र में अब तक 17 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें पुणे में 10, मुंबई व नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक मामला शामिल है।

सीएम ने लोगों से आग्रह करते हुए कहा है कि नागरिक मॉल ,थिएटर जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। साथ ही उन्होंने भीड़ भाड़ वाली जगह धार्मिक और सार्वजनिक सामाजिक कार्यक्रमों में शिरकत करने से बचने की सलाह दी।

सूबे के मुखिया ने बताया कि राज्य में जो लोग कोरोना वायरस के परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं, उनकी स्थिति स्थिर है और travellers पर निगरानी बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट और डॉक पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उद्धव ठाकरे ने करोना वायरस के बाबत चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह लेने और गांव में ग्राम सभाओं को कोरोना वायरस के जागरूकता फैलाने की अपील की। सीएम ने निर्देश भी दिया कि जरूरत पड़ने पर पुणे के समीप पिंपरी चिंचवाड के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड की भी व्यवस्था की जाए। फिलहाल सिर्फ पुणे के नायडू अस्पताल में यह सुविधा है। सीएम ने कहा कि जिन जरूरत पड़ने पर मेडिकल उपकरणों को जिला नियोजन कोष से खरीदा जाना चाहिए।