कोरोना कहर: परदेसी की जगह इकबाल सिंह चहल मुंबई के नए बीएमसी कमिश्नर

देश के आर्थिक हब मुंबई के कमिश्नर को कोरोना संक्रमण में असफल मानते हुए महाराष्ट्र के चीफ मिनिस्टर उद्धव ठाकरे ने उनका तबादला कर दिया।

बृहनमुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन बीएमसी के कमिश्नर प्रवीण सिंह परदेसी का तबादला हो ही गया जिसकी संभावना जताई जा रही थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुंबई में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती तादाद पर काबू न पाने के मद्दे नजर यह फैसला लिया गया है । परदेसी की जगह इकबाल सिंह चहल की नियुक्ति बीएमसी कमिश्नर के तौर पर की गई है।
इकबाल सिंह चहल अर्बन डेवलपमेंट में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी थे। परदेसी को अर्बन डेवलपमेंट में एडिशनल चीफ सेक्रेटरी के पोस्ट पर भेज दिया गया है।

परदेसी पूर्व चीफ मिनिस्टर देवेंद्र फडणवीस के खास माने जाते थे। अजय मेहता जो फिलहाल चीफ सेक्रेटरी के तौर पर हैं उद्धव ठाकरे के खास माने जाते हैं अजय मेहता इससे पहले बीएमसी कमिश्नर थे लेकिन अजय मेहता और प्रवीण परदेसी के बीच अच्छे संबंध नहीं बताए जाते हैं।

करोना संक्रमण काल में बीएमसी के टेंडर्स को लेकर भी काफी शिकायतें मिली जो परदेसी के खिलाफ रहीं। परदेसी ने राज्य सरकार के कुछ निर्णयों को अपने तौर से लागू किया जिसके चलते भी एक गलत छवि उनकी बनी। लाॉक डाउन की तीसरे चरण में दी गई छूट को परदेसी ने मुंबई में लागू नहीं किया और अनावश्यक सुविधाओं की दुकानें बंद रखने आदेश दिए हालांकि दूसरे दिन उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक, हार्डवेयर की दुकान खुली रखने के आदेश दिए।

कोरोना वायरस संक्रमित पेशेंट को लेकर भी राज्य सरकार और बीएमसी के आंकड़ों को लेकर भी काफी गलतफहमियां सामने आती रही हैं। करोना पीड़ितों की संख्या भले ही बढ़ती रही लेकिन अस्पतालों में बेड कम पड़ने की शिकायतें आती रही है। और राज्य सरकार एवं बीएमसी के बीच समन्वय को लेकर खटपट सामने आती रही हैं।