केजरीवाल के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को आंबेडकर की प्रतिज्ञाएं दोहरा विवादों में दिल्ली पुलिस ने भेजा नोटिस

दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को दिल्ली पुलिस ने नोटिस जारी कर पहाड़गंज थाने में दोपहर 2 बजे पूछताछ के लिए बुलाया हैं। उन्हें हिंदू देवी-देवताओं की पूजा के खिलाफ शपथ लेने के मामले में पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया हैं।

विजयादशमी के दिन दिल्ली के करोल बाग में आयोजित एक बौद्ध महासभा कार्यक्रम में राजेंद्र पाल गौतम पर हिंदू देवी-देवताओं के अपमान का आरोप हैं। और इनकी मौजूदगी में हजारों लोगों को राम-कृष्ण को भगवान न मानने और कभी पूजा न करने की शपथ लेने का वीडियो भी सामने आया था।

बता दें इस सब के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजेंद्र पाल गौतम से हिंदू समाज से माफी मांगने की मांग की थी। और इस पर सफाई देते हुए राजेंद्र पाल गौतम ने कहा था कि, ‘भारत का संविधान हमें आजादी देता है। हम किस धर्म को माने, किसको न मानें। इससे किसी को आपत्ति क्यों हैं।‘

उन्होंने आगे कहा कि, मुकदमा दर्ज कराना है कराएं, वो कर क्या सकते हैं। झूठे केस बना सकते हैं। जेल में डाल सकते हैं। उसके लिए तो हम तैयार हैं भाजपा की जमीन खिसक रही है आम आदमी पार्टी से भाजपा डरती है, क्योंकि आप ने आम आदमी के लिए काम किया हैं।“

आपको बता दें, हाल ही में धर्मांतरण कार्यक्रम का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें करीब 10 हजार लोगों ने हिंदू धर्म को त्याग कर बौद्ध धर्म अपनाया। इस कार्यक्रम में दिल्ली के कैबिनेट के जाति-जनजाति विभाग के पूर्व मंत्री और आप नेता राजेंद्र पाल गौतम मौजूद थें। इस कार्यक्रम में आंबेडकर के 22 संकल्प दोहराए गए थे।

इस कार्यक्रम के बाद अरविंद केजरीवाल को हिंदू-विरोधी कहा जाना शुरू हो गया और गुजरात में पोस्टर भी लगाए गए जिनपर लिखा था कि, ‘हिंदू-विरोधी केजरीवाल, वापस जाओ!’ , हालांकि इस सबके बाद 9 अक्टूबर को खबर आई कि राजेंद्र पाल गौतम ने इस्तीफा दे दिया है और कहा कि, आंबेडकर की प्रतिज्ञाओं पर भाजपा गंदी राजनीति कर रही हैं। और बौद्ध धर्म परिवर्तन कार्यक्रम से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कोई नेता नहीं हैं और वो नहीं चाहते कि उनकी वजह से केजरीवाल और आप पार्टी पर कोई आंच आए।

राजेंद्र पाल गौतम का कहना है कि, ये प्रतिज्ञाएं खुद भाजपा सरकार के पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत ने छपवाई हैं। और यह प्रतिज्ञाएं हर साल देश के कोने-कोने में हजारों स्थानों पर करोड़ों लोग दोहराते हैं। गौतम ने आगे कहा कि, पार्टी की तरफ से उन पर कोई दबाव नहीं है। जानकारी के मुताबिक दिल्ली पुलिस पूर्व मंत्री से आगे भी पूछताछ करेगी।