केंद्र का जम्मू कश्मीर से 10,000 जवान हटाने का फैसला

भारत सरकार ने समीक्षा के बाद जम्मू कश्मीर से तत्काल अर्द्धसैनिक बलों के 10,000 जवानों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। इन 100 कंपनियों को जम्मू कश्मीर में तैनाती से पहले वाले स्थानों को भेजा जा रहा है। गृह मंत्रालय ने मई में भी जम्मू कश्मीर से सीएपीएफ की करीब 10 कंपनियों को वापस बुलाया था।
दरअसल पिछले साल जम्मू कश्मीर में धारा 370 ख़त्म करने से पहले सुरक्षा कारणों से अतिरिक्त सुरक्षा बलों को जम्मू कश्मीर में तैनात किया गया था। अब इनमें से 100 कंपनियों को जम्मू कश्मीर से हटाकर देश के उन हिस्सों में वापस जाने को कहा गया है जहां उनकी तैनाती अनुच्छेद 370 ख़त्म होने से पहले थी।
रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय की एक बैठक हुई है जिसमें जम्मू कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों की संख्या को लेकर समीक्षा की है। इनमें जम्मू कश्मीर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की समीक्षा के बाद फैसला किया गया कि वहां से तत्काल प्रभाव से 100 कंपनियों (10,000 जवान) को हटाया जाएगा।
गृह मंत्रालय ने मई में भी जम्मू कश्मीर से सीएपीएफ की करीब 10 कंपनियों को वापस बुलाया था। बताया गया है कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कुल 40 कंपनियों और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 20-20 कंपनियों को एक हफ्ते के भीतर जम्मू कश्मीर से वापस बुला लिया जाएगा।