केंद्रीय बजट 2023-24: 7 लाख सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं- निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश किया है। और इस बजट की मुख्य बात यह रही कि नई इनकम टैक्स रिजीम के तहत 7 लाख तक सालाना आय पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। बजट से पहले संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई जिसमें बजट 2023-24 को मंजूरी दी गर्इ। यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है।

वर्ष 2023-24 के बजट में महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू जो कि महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5 फीसदी का ब्याज देने की बात भी कही है। साथ ही ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए की विदेश भी किया जाएगा।

संसद में बजट पेश करते हुए उन्होंने आगे कहा कि, वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत की जाएगी। गोवर्धन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरूआत की जाएगी और युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सैक्टर खोले जांएगे। और महामारी से प्रभावित एमएसएमई को राहत दी जाएगी।

साथ निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि ही पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है। बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत परिव्यय का प्रावधान किया गया है। और जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा।

वहीं पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पैकेज लाया जाएगा। कृषि श्रृण लक्ष्य को बढ़ाकर लाख करोड़ रुपये किया जाएगा। और कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित हैं। और गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक साल के लिए बढ़ाया गया है।

प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गर्इ है। भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्जवल भविष्य की ओर बढ़ रही है।