“कुछ ऐसा है जो अदालतें कर सकती हैं और..” – दिल्ली प्रदूषण पर सीजेआई चंद्रचूड़

दिल्ली में प्रदूषण वाली याचिका पर मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सुनवाई की हैं। पराली जलाने से दिल्ली में होने वाले प्रदूषण पर एक मामले पर गुरुवार को सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने वकील से पूछा कि क्या इस पर प्रतिबंध लगाना संभव है?

दिल्ली मे प्रदूषण पर तत्काल सुनवाई के लिए और पराली जलाने को रोकने के लिए तत्काल आदेश जारी करने के लिए एक याचिका को खारिज करते हुए मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि, “क्या हम इसे पंजाब और उत्तर प्रदेश में हर किसान के खिलाफ लागू कर सकते हैं? कुछ अदालतें कर सकती हैं और कुछ अदालत नहीं कर सकती हैं। करते हैं। हमें न्यायिक पहलुओं को देखना हैं।”

आपको बता दें, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ यूयू ललित के बाद भारत के 50 वें मुख्य न्यायाधीश बने हैं। उन्होंने सरकार को चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की।

नवंबर के पहले सप्ताह में दिल्ली को वायु गुणवत्ता गंभीर और सबसे खराब प्रदूषण का सामना करना पड़ा है। बीते दो दिनों से हवा की गुणवत्ता सुधर कर भी खराब हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9 बजे 282 रहा। साथ ही दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई हैं।